News Nation Logo

मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत, वैक्सीन की दोनों डोज के बाद भी हुई थी पॉजिटिव

महिला ने वैक्‍सीन की दोनों डोज ली हुई थी इसके बावजूद महिला की डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट की वजह से मौत हो गई. महाराष्ट्र में इस वेरिएंट से मौत का यह दूसरा मामला है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 13 Aug 2021, 09:43:53 AM
Corona Virus

मुंबई में डेल्टा वेरिएंट से पहली मौत की खबर सामने आई है (Photo Credit: न्यूज नेशन)

मुंबई:

मुंबई में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) के चलते मौत का पहला मामला सामने आया है. घाटकोपर इलाके में रहने वाली 63 साल की महिला की जुलाई में मौत हो गई. इसकी रिपोर्ट अब सामने आई है. हैरानी की बात यह है कि महिला ने वैक्सीन की दोनों डोज ली थी. इसके बाद भी उसकी मौत हो गई. महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण मौत का यह दूसरा मामला है. इससे पहले 13 जून को रत्नागिरी में रहने वाली 80 वर्षीय एक महिला की इस वेरिएंट से मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ेंः सितंबर तक आएगी एक और कोरोना वैक्सीन, स्पूतनिक लाइट को मंजूरी जल्द

डेल्टा प्लस के मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र सरकार जीनोम सीक्वेंसिंग करा रही है. महिला के सैंपल को भी जांच के लिए भेजा गया था. इसकी रिपोर्ट 11 अगस्त को सामने आई. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने यह जानकारी दी है. जीनोम सीक्वेंसिंग जांच में पता चला है कि मुंबई में 7 लोग डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित हैं. इसके बाद बीएमसी ने इन मरीजों के संपर्क में आए लोगों से बातचीत करनी शुरू की. ये महिला भी उन सात लोगों में ही शामिल थी.

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी के पास सिर्फ 85 दिन, नहीं बनी विधायक तो गया CM पद

संपर्क में आए दो लोग भी संक्रमित
बीएमसी अधिकारियों को जब महिला की जानकारी मिली तो परिजनों ने बताया कि उसकी मौत 27 जुलाई तो हुई थी. जांच में महिला के संपर्क में आए दो अन्य लोग भी संक्रमित मिले. अभी कुछ और लोगों की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है. मुंबई स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रमुख डॉ. मंगला गोमारे ने बताया कि महिला इंटरसिटिशियल लंग और ऑब्‍सट्रक्टिव एयरवे से पीड़ित थी. हैरानी की बात ये है कि महिला ने वैक्‍सीन की दोनों डोज ली हुई थी, इसके बावजूद वह कोरोना संक्रमित हो गई. शुरुआत में महिला को घर पर ही ऑक्‍सीजन सपोर्ट पर रखा गया, बाद में 24 जुलाई को उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां तीन दिन के इलाज के बाद उनकी मौत हो गई. 

First Published : 13 Aug 2021, 08:28:53 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.