logo-image

यूपी के पीलीभीत में बंदरों को सीसीटीवी से दूर रखेगा लंगूर

यूपी के पीलीभीत में बंदरों को सीसीटीवी से दूर रखेगा लंगूर

Updated on: 22 Feb 2022, 11:40 AM

पीलीभीत (यूपी):

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में एपीएमसी परिसर में एक अस्थायी चुनाव स्ट्रांग रूम के आसपास बंदरों की एक टुकड़ी ने 34 नए लगे सीसीटीवी कैमरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है, जिसके एक हफ्ते बाद अधिकारियों ने उपकरणों की सुरक्षा के लिए लंगूर तैनात कर दिया है।

आर.एस. पीलीभीत के एडीएम (वित्त और राजस्व) गौतम ने कहा, वन विभाग ने सीसीटीवी की सुरक्षा के लिए कर्मियों की तीन टीमों को तैनात किया है, जिनमें से प्रत्येक में नौ सदस्य हैं।

सामाजिक वानिकी प्रभाग के संभागीय वन अधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि विभाग की एक टीम ने जिला प्रशासन के तत्काल अनुरोध के जवाब में जंगरौली गांव से एक लंगूर को पकड़ा था।

उन्होंने कहा, हमने लंगूर को पकड़ने से पहले पीलीभीत टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के फील्ड डायरेक्टर से मौखिक अनुमति ली थी।

इस बीच, लखनऊ के एक वन्यजीव कार्यकर्ता, कौशलेंद्र सिंह द्वारा मुख्य वन्यजीव वार्डन (सीडब्ल्यूएलडब्ल्यू) संजय सिंह के पास एक शिकायत दर्ज की गई है, जिसमें स्थानीय अधिकारियों और वन अधिकारियों के खिलाफ लंगूर का उपयोग करने के लिए कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है, जिसे अनुसूची 1 के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 भाग 2 में सूचीबद्ध किया गया है।

शिकायत पर प्रतिक्रिया देते हुए दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय कुमार पाठक ने कहा कि लंगूर को फंसाने के लिए सीडब्ल्यूएलडब्ल्यू की पूर्व अनुमति अनिवार्य है।

सीएलडब्ल्यू ने कहा कि उन्होंने पीटीआर के फील्ड डायरेक्टर को जरूरी निर्देश जारी किए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.