logo-image

LAC के हालात बेहद तनावपूर्ण, चीन ने बढ़ाई सैनिकों और हथियारों की तैनाती

India-China Face Off News: भारत और चीन के बीच तनातनी लगातार बढ़ती जा रही है. चीन ने एलएसी पर हथियार और सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. भारत भी अब नई रणनीति पर विचार कर रहा है.

Updated on: 10 Sep 2020, 09:11 AM

लद्दाख:

भारत और चीन से बीच तनाव अपने चरम पर पहुंच चुका है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दोनों ही देशों की सेना आमने-सामने खड़ी हैं. चीन ने एलएसी पर सैनिकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की है. चीन लगातार भारत के खिलाफ उकसाने की तैयारी कर रहा है. उधर मॉस्को में आज भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक होनी है. इस पर सभी की नजरें लगी हुई हैं.

चीन ने एलएसी पर तैनात किए 50 हजार सैनिक
चीन ने एलएसी पर हाल ही में करीब 50 हजार सैनिकों की तैनाती की है. वह लगातार युद्धाभ्यास भी कर रहा है. वहीं भारतीय सुरक्षाबलों के अनुसार भले ही चीन ने LAC सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी हो लेकिन उसकी स्थिति अभी युद्ध के लिए तैयार जैसी नहीं दिख रही है. भारतीय सेना के एक अधिकारी के मुताबिक अगर चीन ने युद्ध की कोशिश भी की तो उसे भारी खामियाजा भुगतना होगा.

यह भी पढ़ेंः अब थरथराएंगे चीन-पाकिस्तान! आज वायुसेना में शामिल होंगे राफेल विमान

सेना को मिली पूरी छूट
चीन लगातार भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है. हाल ही में 29-30 अगस्त को चीन ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की. चीन कुछ ऊंचे इलाकों की चोटी पर कब्जा करना चाहता है. वहीं लोकल लेवल पर भारतीय कमांडरो को अपने स्तर पर कार्रवाई करने की पूरी छूट है. ऊंचाई पर तैनात भारतीय सैनिक बेहतरीन हथियारों से लैस हैं और पूरी तरह तैयार हैं. भारत की ओर से रेचिन ला इलाके के पास टैंकों की तैनाती भी कर दी है.

यह भी पढ़ेंः कंगना पर कार्रवाई करने वाली BMC को दाऊद की प्रोपर्टी न तोड़ने पर HC से मिली थी फटकार

एंटी शिप हाइपरसोनिक मिसाइलों से बढ़ी चीन की टेंशन
हाल ही में भारत ने एंटी शिप हाइपरसोनिक मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है. इसने चीन की परेशानी और बढ़ा दी है. चीन लगातार अपनी नौसेना की ताकत में इजाफा कर रहा है. चीन के पास जल्‍द ही तीन एयरक्राफ्ट कैरियर हो जाएंगे. इसके अलावा चीन के पास बड़े पैमाने पर डेस्‍ट्रायर, फ्रीगेट्स और अत्‍याधुनिक सबमरीन का बेड़ा है. यही नहीं चीन पाकिस्‍तान के ग्‍वादर में विशाल नेवल बेस बना रहा है.