News Nation Logo
Banner

कुलभूषण जाधव केस: पाकिस्तान के खिलाफ भारत अन्य विकल्पों पर कर रहा है विचार

कुलभूषण जाधव (kulbhushan jadhav) केस में पाकिस्तान के पैंतरे के बाद भारत अब कुलभूषण जाधव को काउसंलर ऐक्सेस देने के अन्य विकल्पों पर विचार कर रहा है. बता दें कि पाकिस्तान ने भारत को शर्तों के साथ जाधव से मिलने की इजाजत दिया था.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Jul 2020, 10:44:10 AM
Kulbhushan Jadhav

कुलभूषण जाधव (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (kulbhushan jadhav) पर इस्लामाबाद की नापाक हरकतें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. अब नई दिल्ली जाधव को न्याय दिलाने के अन्य रास्तों पर विचार कर रहा है. पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई थी, जिस पर इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने रोक लगा दी थी.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन, कई दिनों से थे बीमार

पाकिस्तान चल रहा है लगातार चाल
आईसीजे ने भारत को जाधव से मिलने के लिए काउंसलर ऐक्सेस देने का आदेश दिया था. इसके बाद भी पाकिस्तान लगातार कोई न कोई चाल चलता रहता है. पाकिस्तान ने भारत पर इतनी शर्तें थोंपने के बाद काउंसलर ऐक्सस दिया कि उसका कोई मतलब नहीं रहा. जाधव का अपनी मौत की सजा के खिलाफ हाई कोर्ट में रिव्यू याचिका दाखिल करने की मियाद गत सोमवार को खत्म हो गई है.

यह भी पढ़ेंः Rajathan Politics Live: पायलट गुट की विधायकी जाएगी या नहीं, आज हो सकता है फैसला

आईसीजे के आदेश के बाद पाकिस्तान का अध्यादेश
आईसीजे ने पिछले साल आदेश दिया था. आदेश के बाद पाकिस्तान को 20 मई एक अध्यादेश लाकर जाधव को असरदार तरीके से रिव्यू याचिका दाखिल करने की इजाजत देनी पड़ी थी. जानकारी के मुताबिक अध्यादेश के आने के 60 दिनों के भीतर जाधव को रिव्यू याचिका दाखिल करनी थी लेकिन पाकिस्तान ने जाधव को काउंसलर ऐक्सेस की इजाजत भी नहीं दी.  

भारत की बिना शर्त काउंसलर ऐक्सेस की मांग
भारत ने जाधव से मुलाकात के लिए बिना शर्त काउंसलर ऐक्सेस की मांग की थी ताकि जाधव की सजा के खिलाफ याचिका दाखिल किया जा सके. पाकिस्तान के बिना शर्त काउंसलर ऐक्सेस देने की हामी भरने के बाद भी भारतीय अधिकारियों को जाधव से निजी तौर पर मिलने की इजाजत नहीं दी गई.

First Published : 21 Jul 2020, 10:44:10 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो