logo-image

कर्नाटक में शिशु मृत्यु दर को एक अंक पर लाने का लक्ष्य: बोम्मई

कर्नाटक में शिशु मृत्यु दर को एक अंक पर लाने का लक्ष्य: बोम्मई

Updated on: 17 Jul 2022, 07:10 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को राज्य में शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) और मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) को कम करने की जरूरत पर जोर दिया।

बोम्मई ने कहा, कर्नाटक में शिशु मृत्यु दर 2 प्रतिशत (प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर 20) है और हमारा लक्ष्य इसे एक अंक पर लाने का है।

अपडेट्स इन स्पेशलिटी पीडियाट्रिक्स पर एक सम्मेलन में बोलते हुए, बोम्मई ने कहा कि राज्य में 5-6 जिलों को छोड़कर आईएमआर और एमएमआर कम है, जिन्होंने राज्य को थोड़ा नीचे खींच लिया है।

इसलिए, हम इन जिलों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। राज्य के इतिहास में पहली बार, हमने इन आकांक्षी तालुकों की पहचान की है। हम इनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और महिला और बाल कल्याण पर उच्च मानकों के साथ काम कर रहे हैं। इन 5-6 जिलों में एमएमआर को कम करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कर्नाटक स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए बजटीय आवंटन बढ़ाकर कुपोषण को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ियों में बच्चों को पौष्टिक भोजन परोसा जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.