logo-image

भाजपा को जानेः राजनयिकों को बीजेपी से परिचित करा रहे जेपी नड्डा

जेपी नड्डा ने 'भाजपा को जानें' अभियान के तीसरे चरण के तहत पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय में 7 देशों के राजनयिकों से मुलाकात कर भाजपा की विकास यात्रा के साथ-साथ मोदी सरकार की 8 साल की उपलब्धियों को भी गिनाया.

Updated on: 05 Jun 2022, 12:47 PM

highlights

  • भारत के सभी दलों में आंतरिक लोकतत्र सिर्फ भाजपा में
  • राजनयिकों को बता रहे बीजेपी का इतिहास और विकास यात्रा
  • अब तक 34 देशों के राजनयिकों से जेपी नड्डा ने किया संवाद

नई दिल्ली:

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यह दावा किया है कि भारत में केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी ही है जिसमें आंतरिक लोकतंत्र है. भाजपा मुख्यालय में सात देशों के राजनयिकों के साथ मुलाकात के दौरान नड्डा ने यह दावा करते हुए कहा कि भाजपा में बूथ अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक चुनाव के जरिये चुने जाते हैं. एकमात्र भाजपा ही ऐसी पार्टी है जिसने अपनी स्थापना से लेकर आज तक अपनी विचारधारा और सिद्धांतों के साथ कोई समझौता नहीं किया. जेपी नड्डा ने 'भाजपा को जानें' अभियान के तीसरे चरण के तहत पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय में 7 देशों के राजनयिकों से मुलाकात कर भाजपा की विकास यात्रा के साथ-साथ मोदी सरकार की 8 साल की उपलब्धियों को भी गिनाया. भाजपा को जानें अभियान के तीसरे चरण के तहत नड्डा ने शनिवार को अपने सबसे पुराने और करीबी मित्र देश रूस के साथ-साथ ताजिकिस्तान, तुर्की, उज्बेकिस्तान, लाओस, किर्गिस्तान और क्यूबा के राजनयिकों के साथ बैठक कर उन्हे भाजपा के बारे में तमाम जानकारियां दी.

विदेशी राजनयिकों को बीजेपी का इतिहास और विकास बताया
बैठक में शामिल भाजपा के विदेश विभाग के प्रभारी डॉ विजय चौथाईवाले ने बयान जारी कर बताया कि बैठक में विदेशी राजनयिकों को भाजपा के इतिहास और विकास की यात्रा को दिखाती एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई गई, जिसकी सभी राजनयिकों ने सराहना की. बैठक में अधिकांश राजनयिकों ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के समक्ष देशों के बीच जन-संपर्क, सांस्कृतिक मेलजोल और अपने-अपने देशों की राजनीतिक पार्टियों के बीच संपर्क तथा विचार विनिमय बढ़ाने को लेकर अपने-अपने सुझाव रखे. बयान में यह दावा किया गया है कि सबने भाजपा के संघर्ष और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की भूरि-भूरि सराहना की.

यह भी पढ़ेंः World Environment Day: पर्यावरण संरक्षण में कई तरह के काम कर रहा भारत-पीएम मोदी

मोदी सरकार के 8 साल की उपलब्धियां बताई
विदेशी राजनयिकों को मोदी सरकार के 8 साल की उपलब्धियां गिनाते हुए नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 8 साल बेमिसाल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के प्रति समर्पित रहे हैं और उपलब्धियों से भरे हुए रहे हैं. उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री का फोकस स्पीड (देश में विकास की ऱफ्तार को तेज करना), स्किल (युवाओं एवं कामगारों को स्किल्ड बनाना) और स्केल (देशवासियों की सोच को ऊपर उठाना) पर है. देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने पर भी सरकार ने विशेष जोर दिया है. अंत्योदय, एकात्म मानववाद और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को भाजपा की मूल विचारधारा बताते हुए नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र के साथ काम किया और सरकार की तमाम योजनाएं देश के गांव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, पिछड़े, युवा एवं महिलाओं के कल्याण एवं उनके जीवन में उत्थान के लिए ही समर्पित है. उन्होने 8 साल की यात्रा को देश की की सोच बदलने वाली यात्रा करार देते हुए दावा किया कि इन 8 सालों में महिलाओं को सम्मान के साथ जीने का अधिकार मिला है. युवाओं का सशक्तिकरण हुआ है और समाज में हाशिये पर खड़े लोगों के घर तक विकास पहुंचा है एवं उनके जीवन में उत्थान लाने में सरकार सफल हुई है.

आज देश में 100 यूनिकॉर्न
विगत 8 वर्षों में लगभग 12 प्रतिशत से अधिक लोगों के गरीबी रेखा से बाहर आने, कोरोना संकट के बावजूद देश में अत्यधिक गरीबी की दर केवल 0.8 प्रतिशत रहने है. देश में स्टार्ट-अप्स की संख्या दो अंकों से बढ़ कर लगभग 70,000 तक पहुंचने और भारत की तेज विकास दर का जिक्र करते हुए नड्डा ने कहा कि आज देश में लगभग 100 यूनिकॉर्न हैं. देश का निर्यात पिछले वित्तीय वर्ष में 418 अरब डॉलर का रहा है जो आजादी के बाद अब तक का रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ेंः  राज्यसभा चुनावः भाजपा ने उड़ाई कांग्रेस की नींद, विधायकों को किया नजरबंद

कोरोना काल में भारत की पहला का जिक्र
कोरोना काल में मोदी सरकार और भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए प्रयासों का जिक्र करते हुए नड्डा ने विदेशी राजनयिकों के समक्ष यह दावा किया कि कोरोना काल में दुनिया ने भाजपा का सामाजिक पक्ष भी देखा. सरकार ने न केवल देशवासियों के लिए मुफ्त स्वदेशी कोविड वैक्सीन का प्रबंध किया, बल्कि गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के लगभग 80 करोड़ लोगों तक मुफ्त राशन भी पहुंचाया. उन्होने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं और यूक्रेन में युद्ध की वजह से फंसे भारतीयों को सकुशल बाहर निकालने के लिए चलाए गए अभियान का भी विस्तार से जिक्र किया. 'भाजपा को जानें' कार्यक्रम की शुरूआत पार्टी के 42वें स्थापना दिवस पर 6 अप्रैल 2022 को हुई थी. इसका दूसरा चरण 16 मई 2022 को आयोजित किया गया था. तीसरे चरण के संवाद को मिला कर नड्डा अब तक यूरोपियन यूनियन सहित दुनिया के 34 देशों के राजनयिकों के साथ संवाद कर चुके हैं.