News Nation Logo
Banner

World Environment Day: पर्यावरण संरक्षण में कई तरह के काम कर रहा भारत-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार पिछले 8 साल से हर दिन इस दिशा में काम कर रही है कि कैसे धरती माता को बंजर होने से बचाया जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जग्गी महाराज की वैश्विक यात्रा का भी जिक्र किया.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 05 Jun 2022, 12:17:54 PM
PM Modi in Save Soil Movement

Save Soil Movement के कार्यक्रम को संबोधित करने पीएम मोदी (Photo Credit: Twitter/NarendraModi)

highlights

  • Save Soil Movement को पीएम मोदी ने किया संबोधित
  • पीएम मोदी ने भारत सरकार के प्रयासों को गिना
  • गंगा किनारे बसे गांवों में नैचुरल फॉर्मिंग को करेंगे प्रोत्साहित

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने विज्ञान भवन में 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Save Soil Movement की तारीफ की और इसे चलाने वाले जग्गी वसुदेव महाराज और उनके ईशा फांउडेशन की भी तारीफ की. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सरकार पर्यावरण संरक्षण में कई तरह के काम कर रही है. उन्होंने कहा कि भारत पर्यावरण को बचाने में जुटा है, जबकि दुनिया के बड़े देश धरती के दोहन में जुटे रहे. प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यावरण रक्षा के भारत के प्रयास बहुआयामी रहे हैं. भारत ये प्रयास तब कर रहा है जब जलवायु परिवर्तन में भारत की भूमिका न के बराबर है.

मृदा संरक्षण के लिए पीएम मोदी ने दिये 5 मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि मिट्टी को बचाने के लिए उनकी सरकार क्या क्या काम कर रही है. उन्होंने मिट्टी को बचाने के लिए हमने पांच प्रमुख बातों पर फोकस किया है पहला- मिट्टी को केमिकल फ्री कैसे बनाएं. दूसरा- मिट्टी में जो जीव रहते हैं उन्हें कैसे बचाएं। तीसरा- मिट्टी की नमी को कैसे बनाए रखें, उस तक जल की उपलब्धता कैसे बढ़ाएं. चौथा- भूजल कम होने की वजह से मिट्टी को जो नुकसान हो रहा है, उसे कैसे दूर करें और पांचवा, वनों का दायरा कम होने से मिट्टी का जो लगातार क्षरण हो रहा है, उसे कैसे रोकें.

ये भी पढ़ें: मुख्तार अब्बास नकवी का भविष्य तय, मोदी 2.0 में अब भी बने रहेंगे मंत्री; ये है रास्ता

भारत सरकार जागरुकता बढ़ाने में रही सफल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले हमारे देश के किसान के पास इस जानकारी का अभाव था कि उसकी मिट्टी किस प्रकार की है, उसकी मिट्टी में कौन सी कमी है, कितनी कमी है. इस समस्या को दूर करने के लिए देश में किसानों को मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड देने का बहुत बड़ा अभियान चलाया गया. उन्होंने कहा कि हम कैच द रेन जैसे अभियानों के माध्यम से जल संरक्षण से देश के जन-जन को जोड़ रहे हैं. इस साल मार्च में ही देश में 13 बड़ी नदियों के संरक्षण का अभियान भी शुरू हुआ है. इसमें पानी में प्रदूषण कम करने के साथ-साथ नदियों के किनारे वन लगाने का भी काम किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल के बजट में हमने तय किया है कि गंगा के किनारे बसे गांवों में नैचुरल फार्मिंग को प्रोत्साहित करेंगे, नैचुरल फॉर्मिंग का एक विशाल कॉरिडोर बनाएंगे. इससे हमारे खेत तो कैमिकल फ्री होंगे ही, नमामि गंगे अभियान को भी नया बल मिलेगा.

पीएम मोदी ने जग्गी वसुदेव की तारीफ की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार पिछले 8 साल से हर दिन इस दिशा में काम कर रही है कि कैसे धरती माता को बंजर होने से बचाया जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जग्गी महाराज की वैश्विक यात्रा का भी जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि मार्च से ईशा फाउंडेशन पूरी दुनिया में मिट्टी बचाओ आंदोलन से लोगों को जोड़ रही है. खुद जग्गी महाराज दुनिया के कई देशों में यात्राएं निकाल कर मिट्टी बचाओ आंदोलन के प्रति लोगों को जागरुक किया है. लगातार 75 दिन से वो इसी मिशन पर पूरी दुनिया में जा रहे हैं. 

First Published : 05 Jun 2022, 12:17:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.