logo-image

किंग के राज्याभिषेक में भारत में जन्मे तीन चैरिटी चैंपियन का होगा स्वागत

किंग के राज्याभिषेक में भारत में जन्मे तीन चैरिटी चैंपियन का होगा स्वागत

Updated on: 02 May 2023, 07:45 PM

लंदन:

भारत में जन्मे तीन सामुदायिक कार्यकर्ता, जो किंग चार्ल्स की चैरिटी पहल से जुड़े रहे हैं, 6 मई को वेस्टमिंस्टर एब्बे में राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने वाली मंडली का हिस्सा होंगे।

बकिंघम पैलेस ने घोषणा की कि शाही परिवार के सदस्यों सहित 2,200 से अधिक लोग, साथ ही साथ 203 देशों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि, जिनमें लगभग 100 राष्ट्राध्यक्ष शामिल हैं, समुदाय और चैरिटी चैंपियन के साथ समारोह में भाग लेंगे।

भारतीय सौरभ फड़के, गुलफशा और जय पटेल राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। पुणे में जन्मे आ*++++++++++++++++++++++++++++र्*टेक्ट और शिक्षक 37 वर्षीय फड़के द प्रिंस फाउंडेशन के बिल्डिंग क्राफ्ट प्रोग्राम और प्रिंस फाउंडेशन स्कूल ऑफ ट्रेडिशनल आर्ट्स दोनों से स्नातक हैं।

वह उन छात्रों के समूह का हिस्सा थे, जिन्होंने 2018-19 में हिल्सबोरो कैसल की चारदीवारी के केंद्र में समरहाउस का लाइव बिल्ड पूरा किया था। बकिंघम पैलेस ने कहा- डम्फ्ऱीज हाउस में अध्ययन करने के लिए आने से पहले, सौरभ एक जगह नहीं टिकते थे, इधर-उधर जाते रहते थे, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन में शिक्षा का नेतृत्व करने के लिए एक समुदाय से दूसरे समुदाय में चले गए और समुदायों की योजना बनाने और आवास और स्कूल सुविधाओं के निर्माण में मदद करने के लिए अपनी आ*++++++++++++++++++++++++++++र्*टेक्च र की डिग्री और पृथ्वी निर्माण में कौशल का उपयोग किया।

गुलफशा को भारत में गेट इनटू कार्यक्रम में उनकी भागीदारी के माध्यम से उनके असाधारण ²ढ़ संकल्प और उपलब्धियों के लिए 2022 में द प्रिंस ट्रस्ट ग्लोबल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। द प्रिंसेस ट्रस्ट इंटरनेशनल पार्टनर मैजिक बस इंडिया फाउंडेशन द्वारा भेजी गई गुलफशा ने गेट इनटू प्रोग्राम पूरा किया, जिसके बारे में उन्होंने कॉलेज में सुना था।

पैलेस ने कहा, ऑनलाइन वातावरण के माध्यम से सीखते हुए, गुलफशा ने कार्यस्थल कौशल की सीरीज का सम्मान किया और अपनी पहली नौकरी के लिए सफलतापूर्वक साक्षात्कार दिया। वह अब कंसल्टेंसी फर्म के लिए काम करती है, जो निर्माण परियोजनाओं के लिए मूल्य अनुमान प्रदान करती है।

मई 2022 में प्रिंस ट्रस्ट कनाडा के यूथ एम्प्लॉयमेंट प्रोग्राम को पूरा करने वाले इंडो-कैनेडियन जय पटेल भी राज्याभिषेक समारोह में आमंत्रित लोगों में शामिल हैं। पैलेस ने उन्हें एक लचीला व्यक्ति के रूप में वर्णित किया है जिन्होंने 2021 में भारत से कनाडा जाने के बाद अलगाव और कम आत्मविश्वास पर काबू पा लिया। मई 2022 में प्रिंस ट्रस्ट कनाडा के युवा रोजगार कार्यक्रम, और टोरंटो के प्रतिष्ठित सीएन टॉवर- शहर के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक में रसोइया के रूप में नौकरी हासिल की।

बयान में कहा गया है, अब शेफ बनने की राह पर, जय दूसरों को उसी तरह के सपोर्ट नेटवर्क को खोजने के लिए प्रेरित करने के बारे में भावुक है, जिसने उन्हें सफलता हासिल करने में मदद की।

6 मई का समारोह, जिसमें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भाग लेंगे, 1953 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम राज्याभिषेक के लगभग सात दशकों को चिह्न्ति करेगा, जब प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। राज्याभिषेक के निमंत्रण को एंड्रयू जेमिसन द्वारा डिजाइन किया गया है, और इसमें ग्रीन मैन मोटिफ है, जो ब्रिटिश लोककथाओं का एक प्राचीन चित्र है जो नए शासन को चिह्न्ति करने के लिए वसंत और पुनर्जन्म का प्रतीक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.