logo-image

King Charles Coronation: जानें कौन हैं भारतवंशी शेफ मंजू मल्ही? राज्याभिषेक में होंगी शामिल

King Charles Coronation: ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक छह मई को होने वाला है. इस मौके पर भारतीय मूल की शेफ भी इस समारोह में शामिल होंगी.

Updated on: 05 May 2023, 07:47 PM

नई दिल्ली:

King Charles Coronation: ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक छह मई को होने वाला है. इस मौके पर भारतीय मूल की शेफ भी इस समारोह में शामिल होंगी. शेफ मंजू मल्ही और 850 ब्रिटिश एम्पायर मेडल से सम्मानित अन्य लोगों को आमंत्रित किया गया है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए काम करने वाली संस्था से जुड़ी मल्ही को कोरोना के दौरान लंदन में सामुदायिक सेवा के लिए सम्मानित किया गया था. मंजू मल्ही अंतिम बैच में हैं. उन्हें दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा BEM से सम्मानित भी किया गया है. मंजू मल्ही की इस समारोह में पोशाक भी खास होगी. वह ब्रिटिश भारतीय फैशन डिजाइनर गीता हांडा के द्वारा तैयार की गई, इंडो-वेस्टर्न पोशाक को पहनेगीं. 

ये भी पढ़ें: जब Prince Charles को बिकनी में मॉडल ने खुलेआम किया था किस, रातोंरात छा गईं थीं प्रीस्ट 

परोपकारी संस्था में 2016 से काम कर रही हैं

मंजू मल्ही एक पेशेवर शेफ की तरह है. वे 'ओपन एज' नामक परोपकारी संस्था में 2016 से काम कर रही हैं. इस संस्था में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अपनी सेहत और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है. महामारी कोरोना जब चरम पर था तो मंजू ने 'ओपन एज' की रसोई के सदस्यों और कर्मचारियों को एक कुकिंग स्कूल और रेस्तरां में बदल डाला. इसके बाद  दूरस्थ माध्यम से कुकिंग की कक्षाएं भी उपलब्ध कराई गईं. 

मल्ही का जन्म ब्रिटेन में हुआ. वह शेफ और खाने-पीने समानों का लेखन भी करती हैं. उनकी बचपन उत्तर-पश्चिम में बीता. वह एंग्लो-भारतीय व्यंजन की एक्सपर्ट हैं. उन्होंने कई वर्ष भारत में बिताया. उन्होंने अपने बचपन का ज्यादातर समय भारत में बिताया. 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल होंगे

किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) के राज्याभिषेक समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ सुदेश धनखड़ भी शामिल होंगी. उपराष्ट्रपति धनखड़ का बकिंघम पैलेस में स्वागत किया जाएगा. इस दौरान कई गणमान्य शख्स से वे मिलेंगे.