logo-image

किम जोंग-उन ने की चीनी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात

किम जोंग-उन ने की चीनी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात

Updated on: 29 Jul 2023, 10:00 AM

सियोल:

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने कोरियाई युद्ध युद्धविराम की 70वीं वर्षगांठ मनाने के एक दिन बाद एक चीनी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। प्योंगयांग के राज्य मीडिया ने शनिवार को यह रिपोर्ट दी।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, शुक्रवार की बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अगले दिन आयोजित वर्षगांठ समारोह में भाग लेने के लिए चीनी पार्टी-सरकारी प्रतिनिधिमंडल बुधवार को प्योंगयांग पहुंचा।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य ली होंगज़ोंग के नेतृत्व में, यह प्रतिनिधिमंडल एक रूसी प्रतिनिधिमंडल के साथ, प्योंगयांग का दौरा करने वाले पहले विदेशी समूहों में से एक था, क्योंकि उत्तर कोरिया ने 2020 की शुरुआत में कोविड -19 के कारण सीमा लॉकडाउन लागू किया था।

किम ने बुधवार को रूसी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

केसीएनए के अनुसार, किम ने शुक्रवार को कोरियाई युद्ध के दौरान मदद के लिए चीन का आभार व्यक्त किया और कहा कि उत्तर कोरिया अपने सबसे कठिन समय के दौरान किए गए महत्वपूर्ण योगदान को हमेशा याद रखेगा।

किम ने प्रतिनिधिमंडल और एक व्यक्तिगत पत्र भेजने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भी सराहना की।

केसीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के बाद किम ने चीनी प्रतिनिधिमंडल के साथ एक स्वागत समारोह भी आयोजित किया, जहां उनकी बहन यो-जोंग और ली ने भाषण दिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.