logo-image

केरल: गर्भवती हथिनी को पटाखा खिलाकर मारा, वायरल वीडियो, फूटा लोगों का गुस्सा

गर्भवती हथिनी की मौत पर रतन टाटा (Ratan Tata) से लेकर विराट कोहली (Virat Kohli) तक अपना गुस्सा जाहिर कर चुके हैं. वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जो लोग भी इसमें दोषी होंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Updated on: 04 Jun 2020, 08:28 AM

मलप्पुरम:

दक्षिण भारत के केरल जैसे शिक्षित राज्य में एक गर्भवती हथिनी (Elephant) मल्लपुरम की सड़कों पर खाने की तलाश में निकली. कुछ गांव वालों ने उसे अनानास दिया और उस गर्भवती हथिनी ने इंसानों पर भरोसा करके खा लिया. लेकिन वह जानती नहीं थी कि उसे पटाखों से भरा अनानास खिलाया जा रहा है. पटाखे उसके मुंह में फट गये और उसका मुंह और जीभ बुरी तरह चोटिल हो गईं. इस घटना को पर्यावरण मंत्रालय ने भी गंभीरता से लिया है और घटना की पूरी रिपोर्ट मांगी है. वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जो लोग भी इसमें दोषी होंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः विजय माल्‍या को भारत लाने को लेकर असमंजस, कानूनी दांवपेंच के चलते हो रही देरी

दरअसल, यह खूबसूरत जीव बाद में एक सुंदर बच्चे को जन्म देने वाली थी. गर्भ के दौरान भूख अधिक लग रही थी. उसे अपने बच्चे का भी ख्याल  रखना था. मुंह में हुए जख्मों की वजह से वह कुछ खा नहीं पा रही थी. घायल हथिनी भूख और दर्द से तड़पती हुई सड़कों पर भटकती रही. घायल होने के बावजूद, उसने किसी भी घर को नुकसान नहीं पहुंचाया और न ही किसी एक इंसान को चोट पहुंचाई, जबकि वह नदी की ओर बढ़ गई और भारी दर्द से कुछ आराम पाने के लिए वहां खड़ी रही और उसने एक भी इंसान को घायल किए बिना नफरत की दुनिया छोड़ दी.

यह भी पढ़ेंः रक्षा सचिव अजय कुमार हुए कोरोना संक्रमित, साउथ ब्लॉक किया सीज

इस घटना की वीडियो वायरल होने के के बाद देशभर में हथिनी के लिए इंसाफ की मांग की जा रही है. भारतीय क्रिकेट टीम के सप्तान विराट कोहली इस घटना से बहुत आहत और गुस्से में हैं. उन्होंने ट्वीट कर इस घटना की कड़ी निंदा की और कहा कि केरल में जो कुछ हुआ उसके बारे में सुनकर बहुत आहत हूं. उन्होंने कहा, हमें जानवरों के साथ प्यार से पेश आना चाहिए और उनके खिलाफ ऐसी कायराना हरकतें बंद होनी चाहिए. कोहली ने हथिनी और उसके पेट में पल रहे बच्चे की तस्वीर कार्टून के जरिए ट्विटर पर पोस्ट की है.

यह भी पढ़ेंः हथिनी की मौत पर भड़के भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, हरभजन सिंह भी गुस्‍से में, जानिए पूरा मामला

रतन टाटा ने की सख्त कार्रवाई की मांग
इस घटना पर टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा ने भी रोष व्यक्त किया. टि्वटर पर एक नोट में उन्होंने लिखा कि कुछ लोगों ने गर्भवती हथिनी को अनानास में पटाखे भर कर खिला दिया जिससे उसकी मौत हो गई. इस पर मैं काफी हैरान और स्तब्ध हूं. उन्होंने कहा, बेगुनाह जानवरों के साथ ऐसे आपराधिक काम इंसानों की हत्या से अलग नहीं हैं. इंसाफ जरूर होना चाहिए.