logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi: दक्षिण के विकास को मिलेगी गति, पीएम मोदी ने 4000 करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

PM Modi Kerala Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केरल के कोच्चि में तीन परियोजनाओं का उद्गाटन किया. इनसे न सिर्फ केरल बल्कि पूरे दक्षिण भारत के विकास को रफ्तार मिलेगी.

Updated on: 17 Jan 2024, 01:19 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Kerala Visit: पीएम मोदी ने बुधवार को केरल के कोच्चि में 4,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया.  कोच्चि के मौजूदा परिसर में नया ड्राई डॉक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड का निर्माण किया गया है. जिसके निर्माण में करीब 1800 करोड़ रुपये का खर्च आया है. ड्राई डॉक की लंबाई 310 मीटर है. इसकी चौड़ाई 75/60 ​​मीटर है. वहीं 13 मीटर की गहराई ड्राई डॉक को 9.5 मीटर तक के ड्राफ्ट के साथ विकसित किया गया है. ये प्रोजेक्ट इस क्षेत्र का सबसे बड़ा समुद्री बुनियादी ढांचों में से एक है.

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में फिर सुलगी हिंसा की आग, कुकी उग्रवादियों ने पुलिस चौकी पर फेंके बम

पीएम मोदी ने आज (बुधवार) जिन प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया उनमें इंटरनेशनल शिप रिपेयर फैसिलिटी प्रोजेक्ट भी शामिल है. इस प्रोजेक्ट पर करीब 970 करोड़ की लागत आई है. इसमें 6000 टन की क्षमता वाला एक जहाज लिफ्ट सिस्टम लगाया गया है. इसके साथ ही इसमें ट्रांसफर सिस्टम, छह वर्कस्टेशन और लगभग 1400 मीटर की बर्थ बनाई गई है. इसके माध्यम से 130 मीटर लंबाई के सात जहाजों को एक साथ इसपर एडजस्ट किया जा सकता है.

जनसभा को किया संबोधित

पीएम मोदी ने तीन परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि, मेरे लिए ये बहुत सौभाग्य का दिन है. सुबह मुझे भगवान गुरुवायुर मंदिर में भगवान गुरुवायुरप्पन के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे केरल के विकास के उत्सव में आने का मौका मिला है.

केरल और दक्षिण भारत के विकास को मिलेगी गति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम अपनी समुद्र शक्ति को बढ़ा रहे हैं. केंद्र सरकार समुद्र किनारे बसे कोच्चि जैसे शहरों की ताकत को बढ़ाने का काम कर रही है. पीएम मोदी ने कहा कि हम यहां पोर्ट्स की क्षमता को बढ़ाने का काम कर रहे हैं. पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश कर रहे हैं. सागरमाना परियोजना के तहत पोर्ट्स की कनेक्टिविटी को भी बढ़ाया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश को अपना सबसे बड़ा ड्राइ डॉक मिला है. शिप बिल्डिंग, शिप रिपेयरिंग और एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल इंफ्रास्ट्रक्चर का भी लोकार्पण किया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि ये सुविधाएं केरल और भारत के दक्षिणी क्षेत्र के विकास को गति देंगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में हरियाणा के पूर्व CM के दफ्तर पर ED की दबिश, लैंड डील में भूपेंद्र हुड्डा से टीम कर रही पूछताछ