News Nation Logo

कांवरियों के लिए ADG ने किए पुख्ता प्रबंध, सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट मोड पर

Written By : deepak srivastava | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 23 Jul 2022, 02:28:09 PM
dak kanwar yatra rules and significance  2

kawad yatra (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • शिव मंदिरों तक श्रद्धालु कांवड़ में जल भरकर इस समय पैदल यात्रा कर रहे हैं.
  • यात्रियों को अब गोरखपुर से सिद्धार्थनगर होते हुए भेजा जाएगा
  • थानों और चौकियों को एलर्ट मोड पर रखा गया

 

Gorakhpur:  

सावन महीने में कांवड़ यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. बाबा धाम, गोरखनाथ मन्दिर और काशी विश्वनाथ मंदिर से लेकर दूसरे शिव मंदिरों तक श्रद्धालु कांवड़ में जल भरकर इस समय पैदल यात्रा कर रहे हैं. कांवड़ियों की भारी भीड़ की वजह से इस समय गोरखपुर बस्ती रूट को आज से डायवर्ट कर दिया गया है और गोरखपुर बस्ती मंडल के सभी थानों और चौकियों को एलर्ट मोड पर रखा गया है. बस्ती में मुख्य रूप से 26 जुलाई को कांवरियों की भारी संख्या सड़कों पर होगी जिसको लेकर एडीजी ने पुख्ता सुरक्षा प्रबंध किए हैं. 

गोरखपुर से लखनऊ जाने वाले यात्रियों को अब गोरखपुर से सिद्धार्थनगर होते हुए भेजा जाएगा वही संत कबीर नगर से रास्ते को डायवर्ट कर दिया गया है जो अकबरपुर होते हुए लखनऊ या आजमगढ़ निकलेगा. इसके साथ ही बनारस रूट पर भी रास्ते का डायवर्जन किया गया है. कल से गोरखपुर जोन में कावड़ यात्रा पर नजर रखने के लिए हेलीकॉप्टर से वरिष्ठ पुलिस अधिकारी निगरानी करेंगे. इसके साथ ही नेपाल सीमा से सटे होने की वजह से सभी दूसरी सुरक्षा एजेंसियों को भी सतर्क कर दिया गया है ताकि कावड़ यात्रियों को ना तो कोई दिक्कत हो और ना ही कावड़ यात्रा में कोई परेशानी आए.

ये भी पढ़ें-रामनाथ कोविंद के लिए PM मोदी ने किया रात्रि भोज का आयोजन, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मुर्मू भी हुईं शामिल

पुलिस अधिकारियों ने दिया निर्देश

एडीजी अखिल कुमार का कहना है कि गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन मंडल के सभी पुलिस अधिकारियों को यह निर्देशित किया गया है की कावड़ यात्रा के दौरान वह यात्रा मार्गों की पूरी निगरानी करेंगे. जब तक कावड़ यात्री शिव मंदिरों में जलाभिषेक नहीं कर लेते हैं तब तक भारी सुरक्षा व्यवस्था सड़कों पर बनी रहेगी ताकि किसी तरह के बवाल या दुर्घटना से बचा जा सके. कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए गोरखपुर की एडीजी ने क्या प्लान बना रखा है.

 

First Published : 23 Jul 2022, 02:26:03 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.