logo-image

कर्नाटक : किसान को 2000 रुपये के नए नोट की फोटोकॉपी दे गया जालसाज

कर्नाटक के चिकमंगलूरू में अशोक नाम का किसान नजदीक के एक बाजार में प्याज बेचने गया था। वहीं एक शख्स ने उसे 2000 का फोटोकॉपी किया हुआ नोट थमा दिया

Updated on: 13 Nov 2016, 09:51 PM

highlights

  • किसान को असली नोट की फोटोकॉपी दे गया शख्स
  • नए नोट जारी होने के दो दिन बाद ही हो गई जालसाजी

नई दिल्ली:

एक ओर नए नोट बैंक से निकालने को लेकर आम लोगों में अफरातफरी है तो वहीं, इस पर जालसाजी भी शुरू हो गई है। 8 अक्टूबर को नकली नोटों और काले धन पर लगाम लगाने के मकसद से 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर 500 और 2000 के नए नोट जारी किए गए। लेकिन इसके सिर्फ दो दिन बाद ही कर्नाटक में एक किसान को एक शख्स ने 2000 रुपये के जाली नोट थमा दिए।

मिली जानकारी के अनुसार चिकमंगलूरू में अशोक नाम का किसान नजदीक के एक बाजार में प्याज बेचने गया था। एक शख्स ने करीब 1700 रुपये के प्याज उससे खरीदे और 2000 रुपये का नोट उसे थमा दिया। उसने किसान को बताया कि बैंकों में यही नया नोट आया है। बाद में अशोक ने जब इसे अपने दोस्त को दिखाया तो मालूम हुआ कि वो असली नोट की फोटोकॉपी है।

यह भी पढ़ें- 2000 का नोट भी लोगों के लिए बन रहा मुसीबत, दुकानदार नया नोट लेने को तैयार नहीं

स्थानीय एसपी अन्नामलाई ने बताया, 'यह असली नोट की फोटोकॉपी थी, कोई भी इसको आसानी से पहचान सकता है। एक किसान को एपीएमसी मार्केट में कोई शख्स यह फोटोकॉपी थमा कर चला गया।'

बता दें कि 500 और 1000 रुपये के पूराने नोटों के बंद होने के बाद शुक्रवार को नए नोट बैंक में आए थे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का दावा है कि इन नोटों में कई ऐसे बदलाव किए गए हैं, जिसके कारण इनकी नकल करना मुश्किल होगा।