logo-image

कर्नाटक चुनाव: जिंदा व्यक्ति को बीजेपी ने बताया था 'शहीद हिंदू', अब हो रही है राजनीति

बीजेपी एमपी शोभा करांदलाजे ने शनिवार को कहा कि उस सूची में गलती से एक जिंदा व्यक्ति का नाम जुड़ गया था लेकिन उन्होंने इसके लिए माफी मांग ली थी।

Updated on: 05 May 2018, 08:28 PM

highlights

  • बीजेपी सांसद ने भेजा था केंद्र सरकार के पास अशोक पुजारी का नाम
  • शोभा करांदलाजे ने कहा कि मैंने इस गलती के लिए माफी मांगी थी
  • बीजेपी ने सिद्दारमैया सरकार पर 'जेहादी बलों' पर नरमी बरतने का आरोप लगाया

बेंगलुरु:

कर्नाटक चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस दोनों पार्टियां अलग-अलग तरीकों से एक-दूसरे पर हमला कर रही है।

बीजेपी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि सिद्दारमैया सरकार के कार्यकाल में 'जेहादी' बलों ने उनकी पार्टी के 23 कार्यकर्ताओं की हत्या की है।

उस सूची में शामिल सबसे पहले व्यक्ति का नाम अशोक पुजारी है जो अब भी जिंदा है।

हालांकि बीजेपी एमपी शोभा करांदलाजे ने शनिवार को कहा कि उस सूची में गलती से एक जिंदा व्यक्ति का नाम जुड़ गया था लेकिन उन्होंने इसके लिए माफी मांग ली थी।

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस एक 'पुराने मुद्दे' को ताजा करने की कोशिश कर रही है। मैंने पिछले साल इस गलती के लिए माफी मांग ली थी। मैंने गलती से सिद्दारमैया के मुख्यमंत्री बनने के बाद बीजेपी और आरएसएस कार्यकर्ताओं की हुई हत्या की सूची में अशोक पुजारी का नाम शामिल कर दिया था।'

बीजेपी सांसद ने कहा, 'मैंने इस गलती पर केंद्र सरकार के सामने नोटिस लाया था।'

क्या है पूरा मामला:

कर्नाटक के उडुपी से बीजेपी सांसद शोभा करांदलाजे उस वक्त विवादों में घिरी थी जब उन्होंने 8 जुलाई 2017 को गृह मंत्री राजनाथ सिंह को '23 हिंदू शहीदों' की सूची को भेजी थीं जिसमें एक जिंदा व्यक्ति का नाम भी शामिल था।

बीजेपी सांसद ने आरएसएस और बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या पर केंद्र सरकार से एनआईए जांच की मांग की थी।

उडुपी जिले के सुदूर गांव में रहने वाले अशोक पुजारी पर 20 सितंबर 2015 को मास्क पहने कुछ लोगों ने हमला किया था जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। करीब एक महीने के बाद वे ठीक हुए थे।

अभी क्यों सामने आया यह मुद्दा:

मौजूदा चुनाव प्रचार में बीजेपी ने सिद्दारमैया सरकार पर 'जेहादी बलों' पर नरमी बरतने का आरोप लगाया है। बीजेपी ने चुनावी समर में हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्याओं को एक बड़ा मुद्दा बना रही है।

इसी बीच कांग्रेस ने भी बीजेपी को अशोक पुजारी के जिंदा होने वाली घटना को याद दिलाया है, जिसे उन्होंने 'हिंदू शहीद' घोषित किया था।

हालांकि शोभा करांदलाजे ने कहा कि मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए कांग्रेस पार्टी पुराने मुद्दों को सामने ला रही है।

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: तो अब हाथ-पैर बांध कर वोट डलवाएंगे बी एस येदियुरप्पा