logo-image

कर्नाटक की राजनीति में मचे घमासान के बीच CM कुमारस्वामी ने कहा- 'मैं अपनी ताकत जानता हूं'

कर्नाटक सरकार को एक बड़ा और जोरदार झटका लगा है. एचडी कुमारस्वामी सरकार से दो निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन वापस ले लिया है. जिसके बाद कर्नाटक की राजनीति में एक भूचाल सा आ गया है.

Updated on: 15 Jan 2019, 05:06 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक सरकार को बड़ा और जोरदार झटका लगा है. एचडी कुमारस्वामी सरकार से दो निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन वापस ले लिया है. जिसके बाद कर्नाटक की राजनीति में एक भूचाल सा आ गया है. वहीं इस बीच मुख्यमंत्री कुमारस्वामी भी हंसते हुए मीडिया के सामने आ कर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर 2 विधायक अपना समर्थन वापस लेते हैं तो हमारा नंबर क्या होगा? मैं पूरी तरह निश्चिंत हूं. मैं अपनी ताकत जानता हूं. पिछले सप्ताह से मीडिया में जो कुछ भी चल रहा है, मैं उसका आनंद ले रहा हूं. 

बता दें कि  दो विधायकों एच नागेश और आर शंकर ने मकर संक्रांति के दिन सरकार को दिया अपना समर्थन खींच लिया है. विधायकों का कहना है कि आज मकर संक्रांति के दिन हम राज्‍य में परिवर्तन चाहते हैं. उन्‍होंने कहा, सरकार को कुशल होना चाहिए, इसलिए हम सरकार से समर्थन वापस ले रहे हैं. इनके अलावा कांग्रेस के 5 विधायक लापता हैं और जेडीएस के कुछ विधायक भी अनरिचेबल हैं. 

विधानसभा चुनाव के 7 महीने बाद कर्नाटक में एक बार फिर राज्य सरकार को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं. सत्‍ता पक्ष के 5 विधायक गायब बताए जा रहे हैं. बीजेपी पर ऑपरेशन लोटस के तहत सरकार गिराने की कोशिश का आरोप लग रहा है, हालांकि बीएस येदियुरप्‍पा इससे इन्‍कार कर रहे हैं. दूसरी ओर, बीजेपी ने अपने सभी 104 विधायकों को गुरुग्राम के एक होटल में बुला रखा है. अब बताया जा रहा है कि सत्‍ता पक्ष के गायब 5 विधायक कभी भी प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं. वहीं कांग्रेस के एक विधायक जमीन अहमद ने कहा, अगर बीजेपी तोड़फोड़ की कोशिश करती है तो हम चुप नहीं बैठेंगे. हमारे संपर्क में भी बीजेपी के कुछ विधायक हैं. वहीं सिंचाई मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा है कि सरकार को कोई खतरा नहीं है. यह सरकार पूरे 5 साल तक चलेगी.

और पढ़ें: दिल्‍ली जा रहे माया-अखिलेश, सीटों को लेकर रालोद से आखिरी बार होगी बातचीत

कर्नाटक में चल रहे सियासी घमासान से लगता है कि तख्तापलट की तैयारी चल रही है. बताया जा रहा है कि बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के 104 विधायक गुरुग्राम के एक रिसॉर्ट में ठहरे हुए हैं. बीजेपी का आरोप है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी उनके विधायकों को तोड़ने की कोशिश में जुटे हैं, इसी डर से वो यहां डेरा डाले हुए हैं. कर्नाटक बीजेपी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा, 'जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) बीजेपी विधायकों को तोड़ना चाहती है. इसलिए हमलोग दिल्ली में अभी एक-दो दिन और रुकेंगे.'

राज्य में 224 सीटें हैं, जिसमें 104 बीजेपी, कांग्रेस 80, जेडीएस-37, बीएसपी-01, केपीजेपी-01, निर्दलीय-01 सीटें है. कांग्रेस ने जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. कुमारस्‍वामी सरकार के पास अभी 117 विधायकों का समर्थन है. दो विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद 115 विधायक बचे. अभी कांग्रेस के 5 विधायक लापता हैं और जेडीएस के कुछ विधायक भी out of Reachable हैं. इस लिहाज से कुमारस्‍वामी सरकार पर संकट मंडराता दिख रहा है.

ऑपरेशन लोटस क्या है?

2008 विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था. बीजेपी को 110, कांग्रेस को 80, जेडीएस को 28 और निर्दलीय को 6 सीटें मिली थीं. बीजेपी ने 6 निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी. इसके बाद बीजेपी ने जेडीएस के चार और कांग्रेस के तीन विधायकों को अपने पक्ष में कर लिया था. इसके लिए उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. बाद में सभी बीजेपी में शामिल हो गए. इन सीटों पर उपचुनाव हुए. सात में से पांच विधायक जीत गए. इस तरह सदन में बीजेपी की संख्या 115 हो गई. इस पूरी कवायद को ऑपरेशन लोटस कहा गया.