logo-image

कांग्रेस ने गुलाम नबी आजाद का अनुभव समझा नहीं, कपिल सिब्बल का हमला

उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते थे के गुलाम नबी आजाद कभी संसद से मुक्त हों. उनके पास अनुभव है और कांग्रेस इनके अनुभव को समझ नहीं पा रही है. पता नहीं क्यों?

Updated on: 27 Feb 2021, 02:50 PM

जम्मू:

अपेक्षा के अनुरूप कांग्रेस के असंतुष्ट धड़े जी-23 ने जम्मू से आलाकमान समेत मोदी सरकार पर जमकर तीर चलाए. कांग्रेस को विकल्प ही नहीं मानने की दुहाई देने वाले वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने तो सीधे-सीधे परोक्ष रूप से गांधी परिवार की समझ को ही आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते थे के गुलाम नबी आजाद कभी संसद से मुक्त हों. उनके पास अनुभव है और कांग्रेस इनके अनुभव को समझ नहीं पा रही है. पता नहीं क्यों? सिब्बल के ही सुर में सुर मिलाते हुए आनंद शर्मा और भूपेंद्र सिंह हूडा ने भी अपने मन की बात की. 

कांग्रेस नहीं समझ सकी आजाद का अनुभव
उन्होंने जम्मू में आयोजित 'शांति सम्मेलन' में कहा कि हम नहीं चाहते थे गुलाम नबी आज़ाद को पार्लियामेंट से मुक्त किया जाए. ऐसा इसलिए की गुलाम नबी आजाद के पास अनुभव है. हमें यह समझ नहीं आ रहा कि कांग्रेस पार्टी इनके अनुभव को समझ क्यों नहीं पा रही. बिहार विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के स्थायी अध्यक्ष और संगठन की बात करने वाले कपिल सिब्बल ने कहा कि हम कांग्रेस के हर जिले में मजबूत करना चाहते थे. हम नहीं चाहते कि सशक्त विपक्ष की गैरमौजूदगी में देश कमजोर पड़े. इसके लिए हम कोई भी कुर्बानी देने के लिए तैयार भी हैं. इसके साथ ही कपिल सिब्बल ने मोदी सरकार को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि सरकार जो गांधी के नाम पर बोलती है वह करती नहीं. गांधीजी सच के रास्ते पर चलते थे, लेकिन यह सरकार झूठ के रास्ते चल रही है. गांधीजी अहिंसा के रास्ते पर चलते थे और ये हिंसा के रास्ते पर चल रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः गुलाम नबी आजाद बोले- हम हर क्षेत्र, जाति और धर्म का करते हैं सम्मान

केंद्र सरकार ने संतुलन बिगाड़ाः आनंद शर्मा 
एक दशक में कांग्रेस कमज़ोर हुई है और हमारी आवाज़ कांग्रेस को मजबूत करने की है. हमारी लड़ाई जम्मू से नागपुर तक जारी रहेगी. हमारी पहचान कांग्रेस से है और कांग्रेस की पहचान हमसे है. हमें कोई नहीं बात सकता कि कांग्रेस क्या है. उन्होंने कहा कि अगर घर में ही अलग विचार हों, लेकिन किसी एक ही विचार को समझ नहीं पाए और उसके विचार को गलत समझें तो वह घर चलना मुश्किल है. माना जा रहा है कि आनंद शर्मा ने यह बात पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान पर कही. इसके साथ ही मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा कि जो संतुलन बिगड़ा है वो सभी देश के दूसरे राजनीतिक दल के साथ मिलकर लड़ना है. खासकर जिन राजनीतिक दलों की एक जैसी विचारधारा है. सभी राज्यों में जहा अभी चुनाव है सभी जगह कांग्रेस पार्टी पूरी ताकत से लड़ेगी.

यह भी पढ़ेंः बंगाल को बेटी चाहिए, बुआ नहीं! 'नवरत्नों' के सहारे BJP का ममता पर वार

विपक्ष को मजबूत करेगी कांग्रेसः भूपेंद्र सिंह हुड्डा 
गुलाम नबी आजाद पर टिप्पणी करते हुए भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि गुलाम नबी आजाद राजनीति से आज़ाद न तो हुए हैं औऱ ना संसद से आज़ाद होंगे. ये तो उनकी ज़िंदगी में नया अवसर मिला है. आजाद की तारीफ करते हुए हुड्डा ने कहा कि मेरी ज़िंदगी मे सबसे अहम रोल है उनका. मेरी निगाह में वह सबसे बड़े राष्ट्रवादी हैं. उन्होंने कहा कि कुछ कांग्रेस में है और कुछ के अंदर कांग्रेस है. ऐसे नेताओं में गुलाम नबी आज़ाद हैं. मोदी सरकार के आलोक में विपक्ष कमज़ोर है. आज हम सबको मिलकर विपक्ष को मजबूत करना है. कांग्रेस पार्टी को मजबूत करें तभी देश मजबूत होगा.