logo-image

न्यायाधीशों के नेतृत्व में आसान जीवन की झूठी कहानी गढ़ी गई : सीजेआई

न्यायाधीशों के नेतृत्व में आसान जीवन की झूठी कहानी गढ़ी गई : सीजेआई

Updated on: 12 Aug 2021, 08:10 PM

नई दिल्ली:

भारत के प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमना ने गुरुवार को कहा कि जब कोई जज बनने का फैसला करता है तो उसे कई त्याग करने पड़ते हैं- कम पैसे, समाज में कम भूमिका और बड़ी मात्रा में काम। फिर भी एक भ्रांति है कि न्यायाधीश बड़े बंगलों में रहते हैं और छुट्टियों का आनंद लेते हैं।

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से जस्टिस आर.एफ. नरीमन ने कहा, एक न्यायाधीश के लिए हर हफ्ते 100 से अधिक मामलों की तैयारी करना, निष्पक्ष तर्क सुनना, स्वतंत्र शोध करना और लेखक पर निर्णय लेना आसान नहीं है, जबकि एक न्यायाधीश के विभिन्न प्रशासनिक कर्तव्यों से भी निपटना, विशेष रूप से एक वरिष्ठ न्यायाधीश के लिए आसान नहीं है।

सीजेआई ने कहा, हम अदालत की छुट्टियों के दौरान भी काम करना जारी रखते हैं, शोध करते हैं और लेखक लंबित निर्णय लेते हैं। इसलिए, जब न्यायाधीशों के नेतृत्व वाले आसान जीवन के बारे में झूठे आख्यान बनाए जाते हैं, तो इसे निगलना मुश्किल होता है।

उन्होंने कहा, हम अपना बचाव नहीं कर सकते। इन झूठे आख्यानों का खंडन करना और सीमित संसाधनों के साथ न्यायाधीशों द्वारा किए गए कार्यो के बारे में जनता को शिक्षित करना बार का कर्तव्य है।

प्रधान न्यायाधीश ने कुछ चीजों पर प्रकाश डाला, जो बड़े पैमाने पर जनता के लिए नहीं जानी जाती हैं और पहला एक न्यायाधीश बनने के लिए बलिदानों की संख्या से संबंधित है।

उन्होंने कहा, सबसे स्पष्ट बलिदान मौद्रिक है, खासकर जब आप एक गर्जनापूर्ण अभ्यास के साथ आते हैं भाई नरीमन। इस तरह का निर्णय लेने के लिए सार्वजनिक कर्तव्य की भावना से प्रेरित होना चाहिए। दूसरा पहलू समाज में कम भूमिका से संबंधित है, जिसे किसी को न्यायाधीश बनने पर स्वीकार करना चाहिए।

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि उनका मानना है कि न्यायाधीशों को खुद को पूरी तरह से अलग नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक न्यायाधीश के रूप में भी समाज और पेशे के संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह एक अविश्वसनीय तथ्य है कि समाज के साथ हमारा जुड़ाव जज बनने के बाद भारी बदलाव से गुजरता है।

उन्होंने कहा, तीसरा बिंदु जो मैं बताना चाहूंगा, वह उस मात्रा से संबंधित है जो हम न्यायाधीशों के रूप में दिन-ब-दिन करते हैं। लोगों के मन में एक गलत धारणा है कि न्यायाधीश बड़े बंगलों में रहते हैं, केवल 10 से 4 काम करते हैं और अपनी छुट्टियों का आनंद लेते हैं। इस तरह का कथन असत्य है .. हम अपने न्यायिक कर्तव्यों को पूरा करने के लिए या तो आधी रात तक जागते हैं या सूर्योदय से पहले उठते हैं या कभी-कभी दोनों भी।

उन्होंने कहा कि यदि न्यायमूर्ति नरीमन न्यायाधीश बनने के बजाय वकील बने रहते, तो वे अधिक विलासितापूर्ण और आराम से जीवन व्यतीत कर सकते थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.