logo-image

JNU यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी प्रोफेसर से आज हो सकती है पूछताछ, 17 छात्रों पर भी FIR

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में छात्राओं के साथ कथित यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ 8 एफआईआर दर्ज कर ली गई हैं।

Updated on: 20 Mar 2018, 12:15 PM

नई दिल्ली:

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में छात्राओं के साथ कथित यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ 8 एफआईआर दर्ज कर ली गई हैं और उनसे इस मामले में आज पूछताछ की जा सकती है।

वहीं प्रोफेसर उमेश अशोक कदम की शिकायत पर जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष गीता कुमारी, उपाध्यक्ष जोया खान सहित 17 छात्रों के खिलाफ डीन के ऑफिस में हंगामा मचाने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।

उन्होंने बताया कि छात्र ज़बरदस्ती उनके दफ्तर में घुस आए थे और डीन को बंधक बना लिया था।

दरअसल यह छात्र IHA सर्कुलर के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे थे। इनकी मांग थी कि इस सर्कुलर को खत्म किया जाए। गीता कुमारी और ज़ोया खान को भी कमेटी में शामिल किया जाए।

इसी बात को लेकर छात्रों ने प्रोफ़ेसर को उनके कमरे में बंधक बनाया, वो कुछ खा भी नहीं पाए। आखिरकार सिक्योरिटी गार्ड की मदद से उन्हें ऑफिस से बाहर निकाला गया।

सबूत के तौर पर पुलिस को एक सीसीटीवी फुटेज भी दी गई है। जिसमे सारी वारदात कैद है।

यह भी पढ़ें: JNU छात्रों का यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रो जोहरी के निलंबन की मांग पर प्रदर्शन जारी, पुलिस के साथ झड़प

बता दें कि सोमवार शाम से ही जेएनयू के छात्र वसंत कुंज थाने के बाहर आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में पीड़ित छात्राओं का बयान धारा 164 के तहत दर्ज किया।

गौरतलब है कि जेएनयू के छात्र और शिक्षक चाहते हैं कि जौहरी के खिलाफ कार्रवाई हो और उन्हें नौकरी से बर्खास्त किया जाए।

छात्राओं का कहना है कि प्रोफेसर अक्सर अश्लील कमेंटस करते हैं, खुलेआम सेक्स के लिए कहते हैं और लगभग हर लड़की की शारीरिक बनावट पर भद्दी टिप्पणी करते हैं। अगर इस पर कोई लड़की आपत्ति जताती है तो वह उसे अपना दुश्मन मान लेते हैं।

वहीं प्रोफेसर ने आरोपों से इंकार करते हुए कहा, ‘मैनें आरोप लगाने वाली लड़कियों को लैब में अनियमित रूप से उपस्थिति को लेकर 27 फरवरी को ईमेल मिला था जिस कारण वो मुझे निशाना बना रही हैं।’

इससे पहले साल 2015 में भी एक जेएनयू में प्रोफेसर पर विदेशी छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया था जिसमें दोषी पाए जाने के बाद प्रोफेसर को बर्खास्त कर दिया गया था।

और पढ़ें: 2G मामला : ए राजा की रिहाई के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंची ईडी, सीबीआई अदालत ने किया था बरी