logo-image

जम्मू-कश्मीर में शांति के लिए सभी को साथ चलना होगा: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अगला महत्वपूर्ण कदम विधानसभा चुनाव है

Updated on: 24 Jun 2021, 09:07 PM

highlights

  • जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म
  • महाबैठक में पीएम मोदी ने कश्मीरी नेताओं के साथ लगभग चार घंटे तक मंथन किया
  • जितेंद्र सिंह ने कहा कि, "J&K में लोकतांत्रिक प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है. इस महाबैठक में पीएम मोदी ने कश्मीरी नेताओं के साथ लगभग चार घंटे तक मंथन किया. बैठक केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन से लेकर युवाओं को रोजगार दिए जाने तक पर ​चर्चा की गई. कांग्रेस ने केंद्र सरकार के सामने अपना मांग पत्र रखा तो कश्मीर के नेताओं ने भी कश्मीर को लेकर अपनी राय रखी. जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक नेताओं के साथ पीएम की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि, "जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अगला महत्वपूर्ण कदम विधानसभा चुनाव है और हमें इसे एक साथ आगे बढ़ाना होगा. इसके लिए परिसीमन प्रक्रिया को तेजी से पूरा करना होगा ताकि सभी वर्गों को विधानसभा में उचित राजनीतिक प्रतिनिधित्व मिले. .."

यह भी पढ़ें : Twitter India के एमडी मनीष माहेश्वरी को मिली कोर्ट से अग्रिम जमानत

पीएम ने बैठक में 2 मुख्य मुद्दों पर विशेष जोर दिया

उन्होंने आगे कहा कि "पीएम ने बैठक में 2 मुख्य मुद्दों पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि हमें जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र को जमीनी स्तर पर ले जाने के लिए मिलकर काम करना होगा. दूसरा, जम्मू-कश्मीर में सर्वांगीण विकास के लिए जो सभी समुदायों और क्षेत्रों तक पहुंचे. , सहयोग होना चाहिए..."केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की वर्तमान स्थिति और स्थिति में सुधार के बारे में सभी को बताया. पीएम ने नेताओं की हर बात पूरी गंभीरता से सुनी और खुले दिमाग से अपने विचार रखने के लिए उनकी सराहना की. उन्होंने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर में विकास और लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में एक सकारात्मक प्रयास है. बैठक अनुकूल माहौल में हुई. सभी ने भारत के लोकतंत्र और संविधान के प्रति अपनी निष्ठा दिखाई.

यह भी पढ़ें : इजरायली दूतावास के पास ब्लास्ट मामले में कारगिल से 4 छात्र गिरफ्तार

जम्मू और कश्मीर के भविष्य पर चर्चा की गई

बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का ट्वीट आया है. ट्वीट में शाह ने लिखा कि हम जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बैठक में जम्मू और कश्मीर के भविष्य पर चर्चा की गई. इसके साथ ही केंंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन  और शांतिपूर्ण चुनाव, राज्य का दर्जा बहाल करने जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया.