logo-image

झारखंड: सैन्य साजो-सामान से लदी ट्रेन हुई बेपटरी, टोरी जंक्शन के पास हुआ हादसा; आर्मी ने इलाके को घेरा

इस सैन्य ट्रेन पर सेना की भारी मशीनरी लदी थी. इसमें भारी गोला-बारूद का सामान भी था. इसी वजह से आर्मी ने पूरे इलाके को घेर लिया और आस-पास से लोगों की आवाजाही बंद कर दी. थोड़ी देर बाद उस बोगी को सही किया गया

Updated on: 19 Mar 2022, 08:37 AM

highlights

  • झारखंड में सेना की ट्रेन हुई बेपटरी
  • भारी सैन्य-सामान से लदी थी ट्रेन
  • टोरी रेलवे स्टेशन के पास हुआ हादसा

रांची:

झारखंड में एक ऐसी ट्रेन बेपटरी हो गई, जो सैन्य साजो-सामान लेकर जा रही थी. ये हादसा टोरी जंक्शन (Tori Junction Railway Station) के पास हुआ. टोरी जंक्शन पूर्व मध्य रेलवे के बरकाकाना- बरवाडीह रेलखंड पर पड़ता है. टोरी जंक्शन चंदवा कस्बे के पास है, जो लातेहार (Latehar) और हजारीबाग (Hazaribag) जिलों की सीमा पर है. जानकारी के मुताबिक, ये ट्रेन रांची से आ रही थी. इस पर सेना का सामान लदा हुआ था. इस ट्रेन पर सेना का भारी सैन्य साजो-सामान लदा हुआ था, जिसमें टैंक, बख्तरबंद गाड़ियां, गोले बारूद जैसे बेशकीमती सामान लदा था.

हथियारों और मशीनों से लदी थी ट्रेन

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस सैन्य ट्रेन पर सेना की भारी मशीनरी लदी थी. इसमें भारी गोला-बारूद का सामान भी था. इसी वजह से आर्मी ने पूरे इलाके को घेर लिया और आस-पास से लोगों की आवाजाही बंद कर दी. थोड़ी देर बाद उस बोगी को सही किया गया और दूसरा इंजन लगाकर उसे आगे बढ़ा दिया गया. हालांकि इसकी वजह से टोरी-लोहरदगा-रांची रेलखंड पर आवागमन ठप हो गया. जिसे फिर से शुरु करने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: S-400 के बाद मोदी सरकार के इस फैसले से बाइडन प्रशासन की बढ़ेंगी मुश्किलें

सिग्नल के पास लाइन बदलने के दौरान बेपटरी हुई ट्रेन

ये हादसा शुक्रवार की शाम करीब 7 बजे हुआ. जब टोरी जंक्शन के पश्चिमी आउटर पर सिग्नल के पास लाइन बदलते समय आखिरी डिब्बा पटरी से उतर गया. टोरी रेल प्रबंधन के मुताबिक मिलिट्री स्‍पेशल ट्रेन की गति काफी धीमी थी. इसलिए कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. सूचना मिलने के बाद टोरी रेल प्रबंधन हरकत में आया. घटना की जानकारी मिलते ही सेना के अधिकारी और जवान मौके पर पहुंचकर इलाके की घेराबंद कर दी. राहत कार्य में जुटे रेलकर्मियों को छोड़कर उस इलाके में किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं दी गई है. इस मिलिट्री ट्रेन से सेना के टैंक, गोला-बारुद, हथियार और बख्तरबंद गाड़ियां लोड कर एक से दूसरे जगह ले जाई जाती हैं. सूचना के मुताबिक रांची से दूसरी ईंजन को टोरी के लिए रवाना किया गया है.