logo-image

झारखंड: देवघर में जश्न का माहौल, PM मोदी के आगमन से पहले लोगों ने जलाए हजारों दीये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई, 2022 को झारखंड और बिहार का दौरा करेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 11 Jul 2022, 10:46 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री विभिन्न सड़क और रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे
  • पीएम मोदी 12 जुलाई को देवघर हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे
  • 16 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे

देवघर:

PM Modi in Jharkhand and Bihar:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को देवघर (Deoghar) पहुंचेंगे. पीएम मोदी (PM Modi) के आगमन की पूर्व संध्या पर झारखंड (Jharkhand) के देवघर (deoghar) में लोगों ने लाखों दीये जलाकर जश्न का माहौल बनाया. पीएम मोदी 12 जुलाई को देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) का उद्घाटन करेंगे. इसका निर्माण करीब 400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है. पीएम 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

यह भी पढ़ें : NDA के राष्ट्रपति उम्मीदवार मुर्मू का करें समर्थन क्योंकि...शिवसेना के 16 सांसदों ने उद्धव से कहा  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई, 2022 को झारखंड और बिहार का दौरा करेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी पटना में बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे. प्रधानमंत्री 12 जुलाई को दोपहर करीब 1:15 बजे देवघर में 16,800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके बाद दोपहर लगभग 2:40 बजे वह बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. प्रधानमंत्री शाम करीब छह बजे पटना में बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन समारोह को संबोधित करेंगे. इन परियोजनाओं से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक समृद्धि में उल्लेखनीय सुधार करने में मदद मिलेगी.

देवघर हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

बाबा बैद्यनाथ धाम, जो देश भर से भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रधानमंत्री देवघर हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे. इसका निर्माण करीब 400 करोड़ की अनुमानित लागत से किया गया है. हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन सालाना पांच लाख से अधिक यात्रियों को संभालने के लिए सुसज्जित किया है. देवघर में एम्स पूरे क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए वरदान है. एम्स देवघर में सेवाओं को और बढ़ावा मिलेगा क्योंकि प्रधानमंत्री एम्स, देवघर में इन-पेशेंट डिपार्टमेंट (IPD) और ऑपरेशन थिएटर सेवाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन की जा रही परियोजनाओं में 2000 तीर्थयात्रियों की क्षमता वाले दो बड़े तीर्थ मंडल हॉल का विकास शामिल है. नई सुविधाएं बाबा बैद्यनाथ धाम की यात्रा करने वाले लाखों भक्तों के लिए पर्यटन अनुभव को और समृद्ध करेंगी.

सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.  जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है उनमें एनएच-2 के गोरहर से बरवाड़ा खंड को छह लेन शामिल है. जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी जा रही है उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-80 के मिर्जाचौकी-फरक्का खंड को चार लेन का बनाना शामिल है. NH-98 के हरिहरगंज से परवा मोरे खंड को चार लेन बनाना भी शामिल है. पीएम मोदी क्षेत्र के लिए 3000 करोड़ की विभिन्न ऊर्जा अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है उनमें गेल की जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन का बोकारो-अंगुल खंड शामिल है. प्रधानमंत्री दो रेलवे परियोजनाओं को समर्पित करेंगे.