logo-image

J&K : पैदल निकले प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई गई ट्रेन

जम्मू-कश्मीर से पैदल ही अपने घरों के लिए निकल रहे प्रवासी मज़दूरों के लिए राहत की ख़बर सामने आ रही है. जम्मू-कश्मीर सरकार ने अब ट्रेन के जरिए अपने घर जाने वाले प्रवासी मज़दूरों को अपने घर भेजना शुरू कर दिया है. इससे पहले जम्मू-कश्मीर सरकार और लेबर डिपार्टमेंट ने मिलकर इन घर जाने वाले प्रवासी मज़दूरों की सूची तैयार की थी.

Updated on: 21 May 2020, 12:49 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से पैदल ही अपने घरों के लिए निकल रहे प्रवासी मज़दूरों के लिए राहत की ख़बर सामने आ रही है. जम्मू-कश्मीर सरकार ने अब ट्रेन के जरिए अपने घर जाने वाले प्रवासी मज़दूरों को अपने घर भेजना शुरू कर दिया है.

इससे पहले जम्मू-कश्मीर सरकार और लेबर डिपार्टमेंट ने मिलकर इन घर जाने वाले प्रवासी मज़दूरों की सूची तैयार की थी. ये सूची प्रशासन ने हर जिले में तैयार की थी. जिसके आधार पर रेलवे से ट्रेन की माँग की गयी. मंगलवार को सरकार ने प्रवासी मज़दूरों की पहली ट्रेन को कटरा से रवाना किया.

यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी की मुश्किलें बढ़ीं, PM Cares Fund के दुरुपयोग के आरोपों पर ये हुई कार्रवाई

वहीं प्रवासी मज़दूरों की ट्रेन का सारा ख़र्च जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा उठाया जा रहा है. ट्रेन की टिकट मिलने के बाद प्रवासी मज़दूरों को घर भेजने से पहले जम्मू-कश्मीर सरकार इन सब लोगों का मेडिकल परीक्षण भी करवा रही है. हर रोज करीब 1200 प्रवासी मजदूरों को सरकार द्वारा उनके घर भेजा जाएगा. रेलवे की योजना है कि हर रोज़ जम्मू-कश्मीर से 2 ट्रेन देश के अलग अलग हिस्सों में चलाई जाए.

यह भी पढ़ें- स्वयं सहायता समूहों के लिए योगी सरकार ने जारी किया रिवाल्विंग फंड

अगर जम्मू-कश्मीर की बात करे तो यहाँ 50 हज़ार से भी ज़्यादा प्रवासी मज़दूर अलग-अलग व्यवसाय में काम करते हैं. जो लगातार सरकार से उन्हें अपने घर भेजने की माँग कर रहे थे और काफ़ी लोग अपने घरों की तरफ़ पैदल रवाना हो गए थे. ऐसे में अब ट्रेन चलने के बाद मज़दूर राहत की साँस ले रहे है.