logo-image

सरकार ने आतंकी संगठन तहरीक-उल-मुजाहिदीन पर लगाया बैन

गृह मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर के अलगाववादी समूह तहरीक-उल-मुजाहिदीन (टीयूएम) को प्रतिबंधित कर दिया है.

Updated on: 06 Feb 2019, 03:52 PM

नई दिल्ली:

गृह मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी समूह तहरीक-उल-मुजाहिदीन (टीयूएम) को प्रतिबंधित कर दिया है. मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि संगठन 'कश्मीर की आजादी' के उद्देश्य के साथ 1990 में अस्तित्व में आया और आतंकी घटनाओं के माध्यम से अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए सक्रिय है. अधिसूचना के मुताबिक, 'केंद्र सरकार का मानना है कि टीयूएम आतंकवाद में संलिप्त है और इसने भारत में आतंकवाद की विभिन्न घटनाओं को अंजाम दिया है.'

इसमें कहा गया है कि टीयूएम सदस्य विदेशों में बैठे अपने हैंडलरों से वित्तीय सहायता के साथ-साथ लॉजिस्टिक समर्थन प्राप्त कर रहे हैं. इसलिए केंद्र ने इसे और इसकी सभी अभिव्यक्तियों को प्रतिबंधित किया है. मंत्रालय ने कहा कि समूह ने ग्रेनेड हमले, हथियार छीनने की घटनाओं को अंजाम दिया है और यह हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा जैसे अन्य आतंकी संगठनों का समर्थन करता है.

और पढ़ें:  सबरीमाला : देवासम बोर्ड ने SC के फैसले का किया समर्थन, पुनर्विचार याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित 

इस समूह ने भारत में आतंकी घटनाओं को बढ़ावा देने के लिए युवाओं की भर्ती की है और उन्हें चरमपंथी बनाने में भूमिका निभाई है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कई टीयूएम सदस्यों को गिरफ्तार किया है.