logo-image

पीएम मोदी के कश्मीर दौरे से पहले सुरक्षा बलों से मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, 3 जवान घायल

सेना और सरकार की सख्ती के बावजूद भी कश्मीर घाटी में आतंकी घटना रुकने का नाम नहीं ले रही है. पीएम मोदी के कश्मीर दौरे से पहले उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में एक बार फिर सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है.

Updated on: 23 Apr 2022, 08:34 AM

highlights

  • मालवाह क्षेत्र में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़
  • दो दिन पहले हुई दो मुठभेड़ में मारे गए थे तो आतंकी
  • पंचायती राज दिवस पर 24 अप्रैल को पहुंचेंगे PM Modi

नई दिल्ली:

सेना और सरकार की सख्ती के बावजूद भी कश्मीर घाटी में आतंकी घटना रुकने का नाम नहीं ले रही है. पीएम मोदी के कश्मीर दौरे से पहले उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में एक बार फिर सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. इस मुठभेड़ में अब तक एक आतंकवादी मारा जा चुका है. वहीं, तीन जवान और एक नागरिक घायल हो गए. सभी घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गौरतलब है कि अब भी मुठभेड़ जारी है. 

आतंकवादियों की मौजूदगी सूचना मिलते ही  पुलिस और सुरक्षाबलों की एक संयुक्त टीम ने इलाके को घेराबंदी शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षा बल के जवानों ने तलाशी अभियान शुरू की. इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी. इसके बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. इस दौरान सुरक्षाबलों और आतंकवादियों  के बीच जमकर  गोलीबारी हुई. इस दौरान लश्कर का एक आतंकवादी मारा गया, जबकि एक सुरक्षा बलों के तीन जवान और एक आम नागरिक इस दौरान मामूली रूप से घायल हो गए. सभी घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां सभी की हालत स्थिर बनी हुई है. 

ये भी पढ़ें-दोस्त के घर में क्यों रहते हैं दुनिया के ये सबसे अमीर शख्स

पुलिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक आतंकी संगठन लश्कर का एक आतंकवादी मारा गया है. मारे गए आतंकी के पास से हथियार और गोला-बारूद के साथ ही आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है. जम्मू-कश्मीर पुलिस महानिरीक्षक कश्मीर जोन विजय कुमार के हवाले से पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि मुठभेड़ मालवाह क्षेत्र में हुई है. इसके आगे बताया गया है कि शुरुआती गोलीबारी में तीन सैनिकों और एक नागरिक को मामूली चोटें आईं हैं, ऑपरेशन अब भी जारी है. जल्द ही आतंकवादियों का खात्मा कर दिया जाएगा.

दो दिन पहले भी हुई दो मुठभेड़
इससे पहले शुक्रवार को भी घाटी में दो आतंकी घटना हुई. इस दौरान दो जवानों की मौत हो गई, जबकि तीन जवान घायल हो गए. इस दौरान दो आतंकियों को भी मौत के घाट उतार दिया गया. पहला हमला शुक्रवार तड़के जम्मू के बाहरी इलाके में सेना के एक शिविर के पास आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया. साथ ही तीन अन्य घायल हो गए. वहीं, दो आतंकी भी मारे गए हैं. यह मुठभेड़ सुंजवां में हुई है. वहीं, दूसरी घटना में एक सीआईएसएफ के जवान की मौत हो गई और चार जवान घायल हो गए.  गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंचायती राज दिवस के मौके पर 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाने वाले हैं. पंचायती राज दिवस के मौके पर कश्मीर के पाली गांव में उनका कार्यक्रम होगा. इसके कारण पूरे जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक बढ़ा दिया गया है.

अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद 99 सुरक्षाकर्मियों की मौत
संसद में एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद से लेकर  24 मार्च 2022 तक जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातों में 4 कश्मीरी पंडित और 10 हिंदू समेत कुल 14 लोग मारे जा चुके हैं. वहीं, अगस्त 2019 यानी अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद से लेकर अब नवंबर 2021 तक 87 नागरिक और 99 सुरक्षाकर्मी आतंकी घटनाओं में मारे जा चुके हैं. गौरतलब है कि इससे पहले मई 2014 से लेकर अगस्त 2019 तक 170 नागरिक और 406 सुरक्षाकर्मी आतंकी घटनाओं का शिकार बने थे.