logo-image
लोकसभा चुनाव

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लनिर्ंग में जामिया देगा प्रशिक्षण

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लनिर्ंग में जामिया देगा प्रशिक्षण

Updated on: 01 Jun 2023, 09:20 PM

नई दिल्ली:

जामिया विश्वविद्यालय, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लनिर्ंग जैसे आधुनिकतम पाठ्यक्रमों पर शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग देने जा रहा है। जामिया प्रशासन के मुताबिक विश्वविद्यालय का कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग, हाइब्रिड मोड में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लनिर्ंग पर शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करेगा।

जामिया के मुताबिक यह कार्यक्रम 3 सप्ताह का होगा। 50 घंटे की अवधि का एसटीटीपी 4 जुलाई से शुरू होकर 22 जुलाई, 2023 तक चलेगा। इसमें 20 घंटे की अवधि की थ्योरी क्लास और 30 घंटे के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण होगा।

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि कार्यक्रम में पांच मॉड्यूल शामिल होंगे। पांच मॉड्यूल में एआई और पायथन बेसिक्स का परिचय, पायथन के साथ एप्लाइड डेटा साइंस, मशीन लनिर्ंग एल्गोरिदम, केरस और टेन्सरफ्लो के साथ कंप्यूटर विजन के लिए डीप लनिर्ंग और एनएलपी सह केरस और टेन्सरफ्लो के लिए डीप लनिर्ंग शामिल है।

विश्वविद्यालय का कहना है कि जामिया और अन्य प्रतिष्ठित केंद्रीय, विदेशी विश्वविद्यालयों, आईआईटी, एनआईआईटी और आईआईआईटी के साथ-साथ उद्योगों के अनुभवी फैकल्टी कोर्स के रिसोर्स पर्सन होंगे। इसके साथ ही सभी डिप्लोमा, यूजी, पीजी और साथ ही पीएच.डी. गणित पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार पाठ्यक्रम के लिए पात्र हैं।

जामिया में फिलहाल इस पाठ्यक्रम के लिए कुल 80 सीटें उपलब्ध हैं, जिनमें से 30 छात्रों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑफलाइन कक्षाओं के लिए लिया जाएगा और 50 छात्रों को ऑनलाइन प्रवेश दिया जाएगा।

जामिया स्मार्ट तकनीकों से संबंधित उन्नत पाठ्यक्रम शुरू करने की प्रक्रिया में है क्योंकि दुनिया को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लनिर्ंग के साथ मानवीय गतिविधियों को शक्ति प्रदान करने की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण लिंक 10 जून, 2023 से विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। ई-मेल से जानकारी हासिल करने के अलावा इच्छुक छात्र 9999395201 और 9654774604 पर कॉल करके भी कोई अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.