logo-image

पाकिस्तान की शह पर जैश-हिजबुल ने रची थी पुलवामा को दहलाने की साजिश, कार में था 45 किलो IED

सुरक्षा बलों के मुताबिक 40 से 45 किलो IED से लदी कार को सुरक्षा बलों को निशाना बनाया जाना था. यह साजिश पाकिस्तान की शह पर जैश-ए-मोहम्मद ने रची थी, जिसमें मदद हिजबुल मुजाहिदीन ने की थी.

Updated on: 28 May 2020, 12:57 PM

highlights

  • सुरक्षा बलों ने एक बड़ा आत्मघाती हमला किया नाकाम.
  • सफेद सैंट्रो कार में लदा था 40 से 45 किलो IED.
  • जैश, हिजबुल अंजाम देने वाले थे आतंकी हमले को

श्रीनगर:

खुफिया इनपुट के बाद पुलवामा 2.0 हमले (Pulwama Attack) को नाकाम करने के बाद सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को दहलाने की आतंकी साजिश का खुलासा किया है. सुरक्षा बलों के मुताबिक 40 से 45 किलो IED से लदी कार को सुरक्षा बलों को निशाना बनाया जाना था. यह साजिश पाकिस्तान की शह पर जैश-ए-मोहम्मद (Jaish E Mohammed) ने रची थी, जिसमें मदद हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) ने की थी. अगर समय रहते सुरक्षा बल विस्फोटकों से भरी कार को रोकने में सफल नहीं हो पाते, तो पुलवामा जैसे बड़े आतंकी हमले को दोहराने से रोका जाना आसान नहीं होता. इस तरह सुरक्षाबलों न आईईडी से लदी सैंट्रो कार को समय रहते ही ट्रैक किया और उसे डिफ्यूज कर दिया. हालांकि कार ड्राइवर आतंकी मौके से फरार हो गया जिसकी तलाश की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन में उर्वशी रौतेला ने की हाउस पार्टी, Video हुआ वायरल

हफ्ते भर से मिल रहे थे इनपुट
आत्मघाती हमले को नाकाम करने के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने, 'हमें पिछले एक हफ्ते से इनपुट मिल रहे थे कि जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर ए तैयबा और हिजबुल मिलकर आत्मघाती हमले की फिराक में हैं. इसमें ये कार बम का इस्तेमाल कर रहे हैं. बुधवार को हमारी जानकारी पुख्ता हो गई. इसके बाद शाम को पुलवामा पुलिस ने सीआरपीएफ, सेना ने कार को ट्रैक करके कई जगह नाका लगाया.'

यह भी पढ़ेंः T20 विश्‍व कप को लेकर आज साफ होगी तस्‍वीर, IPL 2020 का रास्‍ता होगा साफ!

कार चालक ने फायरिंग की औऱ कार छोड़कर भागा
आईजी ने बताया, 'नाका पार्टी ने संदिग्ध कार को देखकर वॉर्निंग फायर किया जिसके बाद आतंकियों ने गाड़ी घुमाकर भागने की कोशिश की. इसके बाद उन्हें दूसरी वार्निंग दी गई जिसमें आतंकी अंधेरे में चकमा देकर फरार हो गया और कार वहीं छूट गई. हमारी पार्टी ने दूर से देखा और सुबह होने का इंतजार किया.सुबह सेना के साथ बम डिफ्युजल की टीम वहां पहुंची और बम का पता लगाया. इसके बाद वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करके बम को सुरक्षित तरीके से डिफ्यूज किया गया. इस तरह बहुत बड़ा हादसा होने से टाल दिया गया.'

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी के बयान से उठे तूफान के बाद उद्धव सरकार के बारे में NCP ने कही ये बात

कार में था 40-45 किलो विस्फोटक
आईजी ने यह भी बताया कि शुरुआती इनपुट थे कि कार में 25 किलो तक विस्फोटक हो सकता है लेकिन जिस हिसाब से विस्फोट होने के बाद मलबा काफी ऊपर उठा था जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि 40 और 45 किलो तक आईईडी होगा. गौरतलब है कि गुरुवार को पुलवामा जिले में रजपुरा रोड के पास एक सैंट्रो कार को जब्त किया गया. सुबह इसी जगह पर बम स्क्वायड को बुलाकर आईईडी को डिफ्यूज़ किया गया. डिफ्यूज़ करते समय कार में बम फटा, जिसका धुआं 50 फीट तक ऊपर उछला. पिछले साल भी पुलवामा में इसी तरह का आतंकी हमला हुआ था, तब भी एक आतंकी गाड़ी में विस्फोटक लेकर सुरक्षाबलों के काफिले में जा घुसा था. उस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के करीब 45 जवान शहीद हो गए थे.