logo-image

Israel-Hamas War: इजरायल-फिलीस्तीन पर भारत क्या है रुख? विदेश मंत्रालय ने दिए ये जवाब

Israel-Hamas War: इजरायल और हमाल के बीच जारी जंग के बीच विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस वक्त हम इजरायल में फंसे भारतीय लोगों को सुरक्षित निकालने पर फोकस कर रहे हैं. उम्मीद है कि हमारा चार्टर्ड प्लेन भारतीय को लेकर लौटेगा.

Updated on: 12 Oct 2023, 05:40 PM

नई दिल्ली:

Israel-Hamas War: इजरायल और फिलीस्तीन के उग्रवादी संगठन हमास के बीच जारी जंग को लेकर विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इजरायल और फिलीस्तीन पर भारत क्या रुख है, इसे लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जवाब दिए हैं. उन्होंने कहा कि इजरायल की ओर से अभी तक हथियार को लेकर कोई रिक्वेस्ट नहीं आई है और ना ही हम कोई मदद कर रहे हैं. इस वक्त भारत को फोकस इजरायल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालना है. 

यह भी पढ़ें : Bilkis Bano Case: दोषियों की रिहाई मामले में SC ने फैसला रखा सुरक्षित, जानें क्या है पूरा केस

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जैसा कि विदेश मंत्री द्वारा बुघवार को घोषणा की गई थी, इजराइल से वापस आने को इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया गया है. पहली चार्टर उड़ान भारतीय नागरिकों को लेने के लिए गुरुवार रात तेल अवीव पहुंचेगी और शुक्रवार सुबह भारत लौटने की संभावना है. इस विमान में 230 यात्रियों के सवार होने की उम्मीद है. हमारे पास सभी विकल्प हैं, लेकिन निकासी में भारतीय वायुसेना की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है. 

इजराइल में हमास के हमले में कथित तौर पर घायल हुई केरल की महिला पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमें मामले की जानकारी है. वह अस्पताल में है और उसकी हालत में सुधार हो रहा है. हमने अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं सुनी है. 

यह भी पढ़ें : PM Modi in Uttarakhand: पिथौरागढ़ में बोले पीएम मोदी- पहाड़ों में ड्रोन से दवाओं की होगी डिलीवरी, लेकिन...

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली के बीच किसी मुलाकात के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम विभिन्न स्तरों पर कनाडाई लोगों के साथ संपर्क में हैं. अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना एक सार्वभौमिक दायित्व है. आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों के खतरे से लड़ना भी एक वैश्विक जिम्मेदारी है.