logo-image

ISIS आतंकी करना चाहता था अयोध्या में धमाका, इस वजह से नहीं हुआ कामयाब

आईएसआईएस आतंकी यूनुस खान से पूछताछ के चलते चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। यूनुस खान ISIS के बरगलाने पर न सिर्फ फिदायीन हमले की तैयारी कर चुका था, बल्कि अयोध्या या दिल्ली में 15 अगस्त पर लोन वुल्फ अटैक भी करने वाला था.

Updated on: 24 Aug 2020, 12:20 AM

नई दिल्ली:

आईएसआईएस आतंकी यूनुस खान से पूछताछ के चलते चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। यूनुस खान ISIS के बरगलाने पर न सिर्फ फिदायीन हमले की तैयारी कर चुका था, बल्कि अयोध्या या दिल्ली में 15 अगस्त पर लोन वुल्फ अटैक भी करने वाला था, हालांकि इसके लिए उसने रेकी की तो समझ में आ गया कि लॉकडाउन और स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच वह अपने खतरनाक मंसूबों को अंजाम नहीं दे पाएगा. इसके बाद से ही वह दिल्ली के बाजारों में रेकी कर रहा था, अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बड़ा हमला करने की प्लानिंग थी.

यह भी पढ़ें- क्या अध्यक्ष पद से हटेंगीं सोनिया गांधी? कांग्रेस नेताओं ने कहा- ये एक अफवाह

लोन वुल्फ अटैक करने के लिए अपने घर मे फायरिंग बोर्ड पर एयर गन से प्रैक्टिस करता था। इसका पहला प्लान था की किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर एक साथ दो प्रेशर कुकर में ब्लास्ट करके तबाही मचाई जाए. उसके बाद विस्फोटक से भरी जैकेट पहनकर किसी बड़े आदमी तक पहुंचने के लिए पहले फायरिंग कर कई लोगों को मारा जाए उसके बाद खुद को जैकेट समेत उड़ा दिया जाए.

यह भी पढ़ें- ट्रायल बेसिस पर शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो, सीएम केजरीवाल ने की ये मांग

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने कहा कि शुक्रवार को दो कुकर आईईडी और कारतूस मिलने के बाद यूपी पुलिस के साथ बलरामपुर जाकर रिकवरी की गई है.

रिकवरी के दौरान 5 पाइप बम के लिए मेटल बॉक्स, बैटरीज,ISIS का झंडा, 15 किलो कूकर में लगभग 8 से 9 विस्फोटक मिले. कुल 30 kg विस्फोटक मिला है. ये आतंकी भीड़ भाड़ वाली जगह पर धमाका करना चाहते थे. टारगेट प्रक्टिस का बोर्ड मिला है. अभी तक ये पता लगा है कि आतंकी अकेला ऑपरेट कर रहा था.