logo-image

किसानों के धरना-प्रदर्शन पर ISI का साया, बवाल की खुफिया अलर्ट

पाकिस्तान की आईएसआई के नुमाइंदे प्रस्तावित किसानों के विरोध-प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. साथ ही किसानों की आड़ में सुरक्षाबलों को भड़काने की फिराक में हैं.

Updated on: 26 Jun 2021, 10:37 AM

highlights

  • किसान प्रदर्शन की आड़ में जहर घोलने के लिए आईएसआई ने बड़ी साजिश रची
  • खुफिया एजेंसियों ने पत्र लिखकर दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ को किया आगाह
  • बवाल की आशंका के मद्देनजर कुछ मेट्रो स्टेशन बंद, सुरक्षा भी बढ़ाई गई

नई दिल्ली:

किसान आज कृषि बचाओ, लोकतंत्र बचाओ के उद्घोष के साथ राष्ट्रव्यापी विरोध-प्रदर्शन (Farmers Protest) करने जा रहे हैं. गणतंत्र दिवस की ट्रैक्टर रैली की ही तरह इसमें भी पाकिस्तानी (Pakistan) दखल की खबर है. खुफिया जानकारी के मुताबिक किसानों की आड़ में जहर घोलने के लिए आईएसआई ने बड़ी साजिश रची है. सूत्रों के अनुसार खुफिया एजेंसियों ने शुक्रवार देर शाम दिल्ली पुलिस और अन्य एजेंसियों को इसको लेकर अलर्ट भी कर दिया कि पाकिस्तान की आईएसआई के नुमाइंदे प्रस्तावित किसानों के विरोध-प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. साथ ही किसानों की आड़ में सुरक्षाबलों को भड़काने की फिराक में हैं. इस अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) खासी एहतियात बरत रहे हैं. संभवतः इसी वजह से दिल्ली के कुछ मेट्रो स्टेशनों को भी कुछ समय के लिए बंद रखा जाएगा. गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों की वापसी की मांग कर रहे किसान अपने आंदोलन के सात महीने पूरे होने पर यह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

खुफिया एजेंसियों ने पत्र लिख किया आगाह
जानकारी के मुताबिक खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ और अन्य संबंधित एजेंसियों को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान की खुफिया आईएसआई से जुड़े समूह 26 जून को होने वाले किसान विरोध-प्रदर्शन में सुरक्षा बलों को उकसाकर तोड़फोड़ कर सकते हैं. इस अलर्ट के बाद से दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यलो लाइन के तीन स्टेशन को अस्थाई रूप से बंद करने का फैसला लिया है. इनमें विश्वविद्यालय, सिविल लाइंस और विधानसभा का नाम शामिल है. पत्र में कहा गया है, '26 जून को हर मेट्रो स्टेशन के बाहर उपयुक्त रैंक के एक अधिकारी के साथ पर्याप्त रूप से पुलिस बल तैनात करने और संभावित अप्रिय घटना को रोकने के लिए उचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया जाता है.' पत्र के अनुसार, 'आंदोलन से जुड़ा कोई भी इनपुट साझा किया जाना चाहिए, ताकि इससे बचने के उपाय किए जा सकें.'

यह भी पढ़ेंः रहमान के मां तुझे सलाम... ने ब्लॉक कराया रविशंकर प्रसाद का Twitter अकाउंट

मेट्रो समेत दिल्ली की सुरक्षा चाक-चौबंद
यही नहीं, बवाल की आशंका को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने राज्यपाल आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी है. सिंघु, टिकरी और गाजीपुर सीमा पर मौजूद किसान शनिवार को 'खेती बचाओ दिवस' मनाने की तैयारियां कर रहे हैं. इससे पहले प्रेस विज्ञप्ति में संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा था, 'भारतभर में हजारों किसान एकजुटता दिखाने के लिए अलग-अलग राज्यों में राज भवन तक रैली निकालने के लिए तैयार हो रहे हैं.' इसमें बताया गया था कि ऐसी ही एक रैली अमेरिका के मैसाचुसेट्स में भी निकाली जाएगी. भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि आंदोलन को राष्ट्रव्यापी बनाने के लिए अलग-अलग राज्यों में किसान तीनों कानूनों की वापसी की मांग को लेकर राज्यपालों को ज्ञापन देने की तैयारी कर रहे हैं.