News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दिल्ली ही नहीं श्रीनगर-पंजाब को दहलाने की भी साजिश, ISI है पीछे

दिल्ली की ही तरह पंजाब में एसटीएफ ने विधानसभा चुनाव के दौरान धमाके करने की पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और पाक में बैठे आतंकियों की बड़ी साजिश को बेनकाब कर दिया है.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Jan 2022, 06:54:49 AM
IED

श्रीनगर में विस्फोटक को निष्क्रिय करता एक जवान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 26 जनवरी पर आईएसआई और पाक पोषित आतंकी दल की साजिश
  • अमृतसर में खेत में दबा मिला आरडीएक्स और नशे का सामान
  • श्रीनगर के ख्वाजा बाजार में मिला ग्रेनेड से भरा प्रेशर कुकर बम

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस और पंजाब समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले आईएसआई और खालिस्तानी ताकतों ने दिल्ली समेत सीमावर्ती राज्य पंजाब और जम्मू-कश्मीर को दहलाने की साजिश रची थी. समय रहते की गई कार्रवाई में इसे नाकाम कर दिया गया. दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी समेत श्रीनगर के ख्वाजा बाजार में प्रेशर कुकर आईडी और पंजाब के अमृतसर में पांच किलो आरडीएक्स बरामद कर समय रहते उसे निष्क्रिय कर दिया गया. फोरेंसिक विशेषज्ञों की मानें तो तीनों जगह मिला विस्फोटक भारी तबाही करने में सक्षम था. 

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में मिला आईईडी
गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस से पहले मकर संक्रांति के दिन दिल्ली के गाजीपुर फूल मंडी में एक लावारिस बैग में आईईडी मिला. इसे गड्ढे में दबा कर निष्क्रिय किया गया. इस धमाके की आवाज एक किमी तक सुनी गई. प्राप्त जानकारी के मुताबिक फूल मंडी के गेट के पास एक लावारिस बैग मिलने से हड़कंप मच गया. मंडी को खाली करा बैग खोलने पर आईईडी मिली. एनएसजी की देख-रेख में रोबोट की मदद से एक मशीन में डाला गया. बाद में पार्किंग के पास गड्ढा खोदकर नष्ट किया गया. इस दौरान हुआ धमाका इतना तेज था कि आसपास मौजूद लोग सिहर उठे. पुलिसकर्मियों ने बताया कि आईईडी करीब दो किलो का था. स्पेशल सेल आतंकी साजिश सहित अन्य पहलुओं पर जांच कर रही है.

यह भी पढ़ेंः Budget 2022 : 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 8 अप्रैल तक चलेगा

पंजाब के अमृतसर में आरडीएक्स बरामद 
दिल्ली की ही तरह पंजाब में एसटीएफ ने विधानसभा चुनाव के दौरान धमाके करने की पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और पाक में बैठे आतंकियों की बड़ी साजिश को बेनकाब कर दिया है. जानकारी के मुताबिक एसटीएफ को सूचना मिली कि भारत-पाक सीमा से लगभग दो किमी पहले अटारी से बच्चीविंड रोड स्थित डेरा बाबा गुलाब शाह के पास खेत में नशे और बारूद की खेप छिपाकर रखी गई है. सर्च अभियान में वहां एक प्लास्टिक के बड़े लिफाफे से आईईडी की खेप बरामद हुई. इसमें दो किलो सात सौ ग्राम आरडीएक्स, एक किलो 360 ग्राम लोहे के छर्रे, लोहे के तीन कंटेनर, तीन डेटोनेटर, एक डिजिटिल टाइमर और एक लाख रुपए बरामद हुए. धमाके के लिए आतंकियों ने डिवाइस तैयार कर रखा था. बस उसे जोड़ते ही एक घंटा दो मिनट में धमाका हो जाना था, जिसे नाकाम कर दिया गया. आशंका जताई जा रही है कि उक्त आरडीएक्स का इस्तेमाल चुनाव रैलियों या फिर भीड़ वाले क्षेत्रों में किया जाना था. 

यह भी पढ़ेंः 'तीसरी लहर' में बच्चे और बुजुर्ग नहीं इस उम्र के लोगों को है ज्यादा खतरा

श्रीनगर में प्रेशर कुकर बम से करना था धमाका
दिल्ली और पंजाब की ही तर्ज पर श्रीनगर में भारी मात्रा आईईडी बरामद कर समय रहते एक बड़ा धमाका टाल दिया गया. श्रीनगर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक ख्वाजा बाजार में कुछ लोगों ने एक जगह लावारिस प्रेशर कुकर देख पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने मौके पर पहुंच प्रेशर कुकर के भीतर एक ग्रेनेड पाया, जिसे डिफ्यूज कर दिया गया. इस जगह अक्सर पुलिस व सीआरपीएफ के जवान गश्त करते हैं. ख्वाजा बाजार के अलावा गांदरबल के वतलार इलाके में एक बाग में आतंकियों के हथियारों का जखीरा मिला. बरामद जखीरे में एक एके 47 राइफल, दो ग्रेनेड, तीन यूबीजीएल, सात डेटोनेटर, तीन फ्यूज, एक बैग शामिल है.

First Published : 15 Jan 2022, 06:54:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.