logo-image

Fact Check : घुटने पर बैठा ये लड़का क्या विकास दुबे का बेटा है?

कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मुख्य आरोपी विकास दुबे (Vikas Dubey) को यूपी एसटीएफ (STF) में मुठभेड़ में मार गिराया.

Updated on: 10 Jul 2020, 05:22 PM

नई दिल्ली:

कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मुख्य आरोपी विकास दुबे (Vikas Dubey) को यूपी एसटीएफ (STF) में मुठभेड़ में मार गिराया. दो जुलाई को कानपुर के बिकरू गांव में सीओ सहित आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मुख्य आरोपी विकास दुबे की घटना के आठवे दिन मौत हो गई. लेकिन इसी बीच एक तस्वीर इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रही है. तस्वीर में एक महिला और एक बच्चा है. बच्चे ने हाथ ऊपर कर रखा है और घुटनों के बल बैठा है.

यह भी पढ़ें- विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद गांव में खुशी की लहर, संगीत का रखा गया कार्यक्रम 

बताया जा रहा है कि इस तस्वीर में विकास दुबे की पत्नी और बेटा है. इस तस्वीर को लेकर अब एक नई बहस शुरू हो गई है. वह यह कि अपराधी तो विकास है तो उसके बेटे के साथ पुलिस ने अपराधी जैसा बर्ताव क्यों किया? आखिर इसमें उसका क्या कुसुर है. उस मासूम को क्या बताया जाएगा कि आखिर तुम्हें किस धारा के तहत सरेराह बेइज्जत किया गया है? जिस विकास को कई दिनों बाद पुलिस पकड़ पाई भला उसके पत्नी और बेटे को घुटने पर बैठा कर उन्हें कौन सा अवार्ड मिलने वाला है.

क्या है तस्वीर की सच्चाई

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर विकास की पत्नी ऋचा और उसके बेटे की है. जानकारी के मुताबिक विकास दुबे के दो बेटे आकाश और शानू हैं. बड़ा बेटा अमेरिका में पढ़ाई कर रहा है, जबकि छोटा बेटा शानू इंटर में पढ़ रहा है और वो लखनऊ में अपनी मां के साथ रहता है. तस्वीर में जो लड़का घुटनों पर है बताया जा रहा है कि वो शानू है. आपको बता दें गुरुवार को विकास दुबे के गिरफ्तार होने के बाद उसकी पत्नी ऋचा और बेटे को भी गिरफ्तार किया गया है. साथ ही एसटीएफ ने विकास के नौकर को भी हिरासत में लिया है.

तहसीन पूनावाला ने NHRC में की शिकायत

कानपुर में 8 पुलिस वालों की हत्या करने वाला विकास दुबे पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया. इस मुठभेड़ को लेकर तहसीन पूनावाला ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत की है. तहसीन पूनावाला ने इसे लेकर ट्वीट भी किया. बिग बॉस 13 के कंटेस्टेंट रहे तहसीन पूनावाला ने ट्वीट में योगी आदित्यनाथ और यूपी के अन्य नेताओं पर भी निशाना साधा. तहसीन पूनावाला ने कंप्लेंट लेटर और फॉर्म की फोटो शेयर की.

यह भी पढ़ें- कानपुर: विकास दुबे के गांव में मिले 7 देसी बम, पुलिस ने किए निष्क्रिय

पूनावाला ने लिखा कि ''मैने यूपी में नेताओं, योगी आदित्यनाथ सरकार और यूपी के बाकी पुलिस वालों को बचाने के लिए एक स्क्रिप्ट लिखी थी जो आज सुबह सच साबित हुई. विकास दुबे का एनकाउंटर एक फेक एनकाउंटर है. इसके लिए मैने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज कराई है.'' तहसीन पूनावाला अपने बेबाक विचारों के लिए मशहूर हैं. उनका यह ट्वीट अब वायरल हो रहा है.