logo-image
लोकसभा चुनाव

क्‍या खत्‍म होने वाला है लॉकडाउन (Lockdown)? न राज्‍यों से सुझाव मांगे गए और न ही मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक हुई

लॉकडाउन 4 खत्‍म होने में अब केवल 3 दिन बचे हैं. इस बार प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन 5 को लेकर मुख्‍यमंत्रियों से चर्चा भी नहीं की और अब तक इसकी सुगबुगाहट भी नहीं है.

Updated on: 28 May 2020, 09:21 AM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन 4 खत्‍म होने में अब केवल 3 दिन बचे हैं. इस बार प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन 5 को लेकर मुख्‍यमंत्रियों से चर्चा भी नहीं की और अब तक इसकी सुगबुगाहट भी नहीं है. जब भी लॉकडाउन की घोषणा की गई, उससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक की और उनसे सुझाव आमंत्रित भी किए. लेकिन इस बार बैठक की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. जिस दिन लॉकडाउन खत्‍म हो रहा है, उस दिन पीएम नरेंद्र मोदी की मन की बात होनी है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस बार मुख्‍यमंत्रियों के साथ पीएम की औपचारिक बैठक नहीं होगी और पीएम नरेंद्र मोदी को जो भी कहना है, वे मन की बात में बोलेंगे ही. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या मोदी सरकार लॉकडाउन को खत्‍म करने जा रही है? हालांकि इसका जवाब मिलना अभी शेष है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने अब चीन को घेरने चला नया दांव, उइगर मुसलमान बनेंगे तुरुप का इक्का

कब-कब हुई पीएम-सीएम की बैठक

  • पहली बैठक : पीएम नरेंद्र मोदी ने 20 मार्च को पहली बार सभी सीएम के साथ बैठक की.
  • दूसरी बैठक : पीएम मोदी ने 2 अप्रैल को दूसरी बार सभी सीएम के साथ बैठक की.
  • तीसरी बैठक : पीएम मोदी ने 11 अप्रैल को तीसरी बार सभी सीएम के साथ बैठक की.
  • चौथी बैठक : पीएम मोदी ने 27 अप्रैल को चौथी बार सभी सीएम के साथ बैठक की.
  • पांचवीं बैठक : 11 मई, सोमवार यानी आज दोपहर 3 बजे वो पांचवी बार बैठक करने वाले हैं.

उधर, मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सरकार के उच्‍चाधिकारी लॉकडाउन 5.0 का खाका खींच रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस बार कोरोना प्रभावित 11 शहरों को छोड़कर बाकी देश में छूट का दायरा काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है. इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं. इन्हीं 11 शहरों में देश के 70 फीसदी से अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले हैं.

यह भी पढ़ें : कोटा-कोटा चिल्लाने वाले राजद-कांग्रेस के लोग छात्रों को लाने के समय लापता हो गए, सुशील मोदी का हमला

लॉकडाउन 5.0 में धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी जा सकती है. हालांकि उन जगहों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा. कर्नाटक सरकार ने तो 1 जून से राज्‍य के सभी धर्मस्‍थलों को खोलने की इजाजत दे दी है. धार्मिक स्थलों पर सरकार किसी भी तरह के मेला या महोत्सव मनाने की छूट नहीं देगी. ऐसा कोई भी आयोजन नहीं होगा, जिसमें अधिक संख्‍या में लोग जमा हों. श्रद्धालुओं को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

शादी-अंतिम संस्कार में मिल सकती है अधिक लोगों के जाने की छूट

लॉकडाउन 5.0 के दौरान कंटेनमेंट जोन को छोडकर सभी जोन (ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन) में सैलून और जिम खोलने की इजाजत मिल सकती है. हालांकि, इस चरण में किसी स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जा सकती. इसके अलावा सरकार लॉकडाउन 5.0 में भी मल्टीप्लेक्स, सिनेमा और मॉल्स को पूरी तरह से बंद रखना चाहेगी. बताया जा रहा है कि शादी समारोह और अंतिम संस्कार में और अधिक लोगों के जाने की छूट मिल सकती है. यह भी कहा जा रहा है कि लॉकडाउन का पांचवा चरण दो हफ्ते के लिए होगा.