logo-image

देखो अपना देश पहल के अंतर्गत आईआरसीटीसी बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा टूर पैकेज संचालित करेगा

देखो अपना देश पहल के अंतर्गत आईआरसीटीसी बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा टूर पैकेज संचालित करेगा

Updated on: 25 Feb 2023, 01:25 AM

नई दिल्ली:

आईआरसीटीसी देखो अपना देश पहल के अंतर्गत बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा टूर पैकेज का संचालन करेगा, जिसमें डॉ. भीम राव अंबेडकर के जीवन से जुड़े कुछ प्रमुख स्थलों को शामिल किया जाएगा।

बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा की पहली जर्नी अप्रैल 2023 में नई दिल्ली से शुरू होगी। देखो अपना देश पहल के तहत रेल मंत्रालय भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ मिलकर पूरे भारत में कई थीम आधारित स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

ये 7 रात और 8 दिन की प्रस्तावित भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा दिल्ली से शुरू होगी है और इसका पहला पड़ाव मध्यप्रदेश में डॉ. अंबेडकर नगर (महू) है जो बाबा साहेब की जन्मभूमि (भीम जन्म भूमि) है। फिर ये ट्रेन नागपुर रेलवे स्टेशन तक जाती है जहां पर्यटक नवयान बौद्ध धर्म के पवित्र स्मारक - दीक्षाभूमि की यात्रा के लिए आगे बढ़ते हैं। आगे ट्रेन नागपुर से सांची के लिए रवाना होती है। सांची के दर्शनीय स्थलों में सांची के स्तूप और अन्य बौद्ध स्थलों की यात्रा शामिल है। सांची के बाद वाराणसी अगला गंतव्य है, जहां सारनाथ और काशी विश्वनाथ मंदिर की यात्रा भी शामिल है। इसके बाद अगला और अंतिम गंतव्य स्थल, बिहार का गया है वहां पर्यटकों को प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर और अन्य मठों के दर्शन के लिए बोधगया के पवित्र स्थल पर ले जाया जाएगा। अन्य महत्वपूर्ण बौद्ध स्थलों राजगीर और नालंदा को भी सड़क मार्ग से कवर किया जाएगा। ये यात्रा अंत में नई दिल्ली आकर समाप्त होगी। पर्यटकों के पास दिल्ली, मथुरा और आगरा कैंट स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने-उतरने का विकल्प होगा।

डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर, जिन्हें प्यार से बाबा साहेब कहा जाता है, वे भारतीय संविधान के मुख्य निमार्ता थे। इसके अलावा वे एक प्रसिद्ध न्यायविद, राजनीतिक कार्यकर्ता, मानवविज्ञानी, लेखक, वक्ता, इतिहासकार, अर्थशास्त्री और विद्वान भी थे। अंबेडकर ने अपने पूरे जीवन में अस्पृश्यता जैसी सामाजिक बुराइयों को मिटाने के लिए संघर्ष किया और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के अधिकारों के लिए खड़े हुए। आईआरसीटीसी द्वारा डिजाइन की गई इस बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा का उद्देश्य अंबेडकर के जीवन से जुड़े स्थानों और स्थलों को रेखांकित करना है।

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरूआत भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के अनुरूप घरेलू पर्यटन में विशेष रुचि वाले स*++++++++++++++++++++++++++++र्*टों को बढ़ावा देने के लिए है। ये ट्रेन आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.