logo-image

इंटरपोल वैश्विक आपराधिक खुफिया जानकारी को स्थानीय पुलिसिंग में एकीकृत करने का एक मंच

इंटरपोल वैश्विक आपराधिक खुफिया जानकारी को स्थानीय पुलिसिंग में एकीकृत करने का एक मंच

Updated on: 28 Jan 2023, 01:05 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) तीसरे इंटरपोल यंग ग्लोबल पुलिस लीडर्स प्रोग्राम (वाईजीपीएलपी) की मेजबानी कर रहा है, जिसमें 44 देशों के 59 प्रतिनिधि दुनियाभर में एक मजबूत पुलिस खुफिया नेटवर्क बनाने के लिए हिस्सा ले रहे हैं।

कार्यक्रम का समापन दो फरवरी को होगा।

इंटरपोल के महासचिव जुर्गन स्टॉक ने शुक्रवार को प्रतिभागियों को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सबसे सफल इंटरपोल महासभाओं में से एक है।

उन्होंने इस कार्यक्रम की मेजबानी के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की भी सराहना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों को याद करते हुए, जब उन्होंने पिछले साल इंटरपोल महासभा को संबोधित करते हुए कहा था कि अपराध सिर्फ अपराध है। स्टॉक ने कहा, हमारे सामने मुख्य विषय डिजिटल दुनिया में आपराधिक जांच प्रक्रिया में विश्वास बनाए रखना है।

स्टॉक ने रेखांकित किया कि यह हमारे समय की दो अपरिहार्य वास्तविकताओं को एक साथ लाता है, पहला, चल रही चुनौतियां - और अवसर आपराधिक परिदृश्य में उत्पन्न होते हैं जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता, बड़े डेटा और संवर्धित वास्तविकता के उद्भव से आते हैं - जिसमें मेटावर्स जैसे व्यवधान शामिल हैं। दूसरा, आपराधिक गतिविधि का चल रहा वैश्वीकरण और इसे प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए सहयोगी दृष्टिकोण की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के बजाय सरकारों द्वारा नई तकनीक का उपयोग हमेशा अधिक संदेह के साथ किया जाता था।

उन्होंने कहा, नशीली दवाओं के उपयोग, संपत्ति की चोरी, जबरन श्रम के बारे में सोचें, घरेलू दिखने वाले कई अपराधों के पीछे बैठे क्षेत्रीय और वैश्विक नेटवर्क हैं, जो सीमाहीन आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए सीमाओं का शोषण करते हैं। इंटरपोल वैश्विक आपराधिक खुफिया जानकारी को स्थानीय पुलिसिंग में एकीकृत करने का एक मंच है। हम यहां वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हैं।

सीबीआई के निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने कहा कि कुल मिलाकर, यह कार्यक्रम भारत में पुलिस प्रणाली के पैमाने और दायरे और अपनाए जा रहे विभिन्न नवाचारों और सर्वोत्तम प्रथाओं का अवलोकन करेगा और भविष्य के पुलिस नेतृत्व की क्षमता निर्माण में मदद करेगा।

जायसवाल ने कहा, वसुधैव कुटुम्बकम् (दुनिया एक परिवार है) की थीम को जारी रखते हुए यंग ग्लोबल पुलिस लीडर्स प्रोग्राम न केवल दुनियाभर के युवा पुलिस अधिकारियों के लिए, बल्कि आम तौर पर युवाओं के लिए एक प्रेरणादायक मंच प्रदान करता है। समृद्ध पेशेवर भारत में पुलिस द्वारा विकसित क्षमताओं, नवाचारों और सर्वोत्तम प्रथाओं का अनुकरण करने के लिए अन्य देशों के लिए एक खाका हो सकता है। यह पहल विश्वगुरु भारत की भावना के अनुरूप पुलिसिंग डोमेन में अंतर्राष्ट्रीय क्षमता निर्माण की दिशा में योगदान करना चाहती है।

इंटरपोल यंग ग्लोबल पुलिस लीडर्स प्रोग्राम (वाईजीपीएलपी) होनहार युवा पुलिस अधिकारियों के लिए एक प्रमुख इंटरपोल कार्यक्रम है।

यह आयोजन युवा पुलिस नेताओं (37 वर्ष से कम आयु) को अपने संबंधित देशों में महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए एक साथ लाता है और उन्हें एक अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य और समझ विकसित करने में मदद करता है। यह अनुभवी अधिकारियों द्वारा सलाह के माध्यम से अगली पीढ़ी के अंतर्राष्ट्रीय पुलिस नेताओं को सशक्त बनाना चाहता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.