News Nation Logo

BREAKING

Banner

पहाड़ी इलाकों में पहुंचाया जा रहा इंटरनेट, सेना के जवान घर पर कर सकेंगे बात : रविशंकर प्रसाद

चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच समुद्र के भीतर बिछाई गई केबल संपर्क सुविधा (OFC) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 10 Aug 2020, 07:02:28 PM
ravishankar

रविशंकर प्रसाद। (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच समुद्र के भीतर बिछाई गई केबल संपर्क सुविधा (OFC) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया.इसे लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ये संतोष का विषय है कि समुद्र के अंदर 2,313 किलोमीटर की ये दूरी रिकॉर्ड समय में पूरी हुई. पोर्ट ब्लेयर के अलावा अंडमान के द्वीपों में अब ऑप्टिकल फाइबर से हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचेगा.

यह भी पढ़ें- कमाई 18 लाख की और रिया चक्रवर्ती ने खरीद लिए 34 लाख के शेयर, ED कर रही जांच

पहले हम 4GBPS का इंटरनेट सप्लाई करते थे और ऑप्टिकल फाइबर शुरू होने के बाद अब चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच 400 Gbps का इंटरनेट सप्लाई होगा. रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, बिहार, उत्तराखंड में जो सामरिक महत्व के 354 गांव मोबाइल नेटवर्क के कवरेज में नहीं हैं, वहां मोबाइल कनेक्टिविटी को और मजबूत करने की प्राथमिकता की योजना चल रहा है.

इसमें 337 करोड़ का टेंडर हो गया है. हमारे सेना के जवान अपने परिवार से बात करना चाहते हैं, इसके लिए हमने जम्मू-कश्मीर में डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल के लिए 1409 जगह की योजना बनाई है. इसमें 200 जगह VSAT लग चुका है, जिनमें से 183 जगह पर VSAT काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें- पूर्व नौकरशाह शाह फैसल ने जेकेपीएम के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, जानें पूरा मामला

वहीं बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को कहा कि देश के बाकी हिस्सों के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को जोड़नो वाली ऑप्टिकल फाइबर केबल परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ईज ऑफ लिविंग की प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

First Published : 10 Aug 2020, 07:02:28 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो