logo-image

कश्मीर घाटी में फिर इंटरनेट सेवाएं बंद की गईं, 24 घंटों में हुए 4 आतंकी ढेर

सेना ने बीते 24 घंटों के दौरान 4 आतंकी मार गिराए हैं, इनमें से 12 लाख का इनामी था. बुधवार को सुरक्षाबलों ने जम्‍मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के सबसे बड़े मोस्ट वांडेड आतंकी को जहन्नुम पहुंचा दिया.

Updated on: 06 May 2020, 05:04 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के मद्देनजर इंटरनेट बंद कर दिया गया है. इस दौरान कश्मीर में  वॉयस कॉलिंग को भी बंद कर दिया गया है, ताकि घाटी में किसी भी घटना को लेकर किसी भी तरह की अफवाह ना फैलने पाए. इस ऑपरेशन को जम्मू-कश्मीर पुलिस और भारतीय सेना के सुरक्षाबलों के द्वारा एक साथ चलाया गया. आपको बता दें कि कश्मीर घाटी का माहौल पिछले 24 घंटों से स्थिर नहीं है. वहां पर लगातार अफरा-तफरी का माहौल है. सेना ने बीते 24 घंटों के दौरान 4 आतंकी मार गिराए हैं, इनमें से 12 लाख का इनामी था. 

बुधवार को सुरक्षाबलों ने जम्‍मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के सबसे बड़े मोस्ट वांडेड आतंकी को जहन्नुम पहुंचा दिया. अवंतीपोरा (Awantipora) के पास एक गांव में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को घेर कर उन्हें ढेर कर दिया है. आपको बता दें कि इसके पहले कश्मीर के हंदवाड़ा में इन आतंकियों ने भारतीय जवानों पर कायराना हमला किया था. इस हमले की जवाबी कार्रवाई में जवानों ने 24 घंटे के भीतर ही 4 आतंकियों को मार गिराया और उन्हें दिखा दिया कि सेना पर कायराना हमले का क्या अंजाम होता है. 

12 लाख का इनामी था रियाज नायकू
आपको बता दें कि रियाज नायकू वहीं आतंकी है जिसपर 12 लाख रुपये का इनाम था और वो तब से सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर था. साल 2016 में जब आतंक के पोस्टर ब्वॉय बुरहान वानी को ढेर किया गया था. ये बुरहान वानी गैंग का आखिरी चेहरा था, जिसकी तलाश हिंद के जवानों को लंबे समय से थी. दरअसल, सुरक्षाबलों को जानकारी मिली थी कि तीन आतंकी पुलवामा के शरशाली इलाके में छिपे हुए हैं. जवानों ने पूरे इलाके की घेराबंदी की. इसके बाद शुरू हुई मुठभेड़ में तीनों आतंकियों का काम तमाम कर दिया गया. इस बड़े आतंकी का खात्मा कश्मीर को आतंक मुक्त बनाने की ओर बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें-Corona Lockdown 3.0 Day 3 LIVE: यूपी का गाजियाबाद दोबारा हो सकता है रेड जोन, 6 नए मामले 

टॉप-10 आतंकियों की सूची में था शामिल
टॉप 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में वह शामिल था. इतना ही नहीं, सुरक्षाबलों ने इस आतंकी को A++ कैटेगरी के आतंकियों की लिस्ट में रखा था. साल 2012 से सक्रिय यह आतंकी दक्षिण कश्मीर में पुलवामा के अवंतीपोरा का रहने वाला था. सब्जार बट के मारे जाने के बाद ये घाटी मे हिज्बुल का कमांडर बन बैठा था.

यह भी पढ़ें-केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

मंगलवार को ही रियाज नायकू के बारे में सेना को खुफिया जानकारी मिली थी
मंगलवार को कश्मीर के सुरक्षाबलों को इस बात की खुफिया जानकारी मिली थी कि मोस्ट वांडेट आतंकी रियाज़ नायकू बेगपोरा आ रहा है, आपको बता दें कि बेगपोरा रियाज नायकू का पैतृक गांव था. सुरक्षाबलों को ये जानकारी मिली है कि वो यहां अपने परिवार से मिलने आ रहा था और गांव में ही अपने अड्डे में छिपा हुआ था. रियाज़ नायकू अपनी मां की तबीयत के बारे में जानने आया था. जैसे ही सुरक्षाबलों को इस बात की जानकारी मिली, उन्होंने पूरे गांव को चारो तरफ से घेर लिया. सुरक्षा बलों ने इस ऑपरेशन में उस घर को बुरी तरह से ध्वस्त कर दिया था जिसमें रियाज नायकू छिपा हुआ था सेना के जवानों ने नायकू के साथ छिपे उसके 2-3 साथियों को भी ढेर कर दिया.