logo-image

ढाका: इंडिगो और एयर डेक्कन के विमान हवा में टकराने से बचे

ढाका के आसमान में एक विमान हादसा तब टला जब इंडिगो और एयर डेक्कन के विमानों के पायलट को स्वचालित चेतावनी प्रणाली से विमानों के आमने-सामने आने की सूचना मिली।

Updated on: 11 May 2018, 08:58 PM

नई दिल्ली:

ढाका के आसमान में एक बड़ी विमान दुर्घटना होने से बच गई। यह विमान हादसा तब टला जब इंडिगो और एयर डेक्कन के विमानों के पायलट को स्वचालित चेतावनी प्रणाली से विमानों के आमने-सामने आने की सूचना मिली।

सूत्रों का कहना है कि दोनों विमान खतरनाक तौर पर एक-दूसरे के बेहद करीब आ गए थे और दोनों विमानों के बीच अनिवार्य अंतर कम हो गया था।

ये घटना दो मई की है जब इंडिगो का कोलकाता से अगरतला जा रहा विमान 6 ई-892 और एयर डेक्कन अगरतला से कोलकाता आ रहा विमान डीएन 602 बांग्लादेश के हवाईक्षेत्र में एक-दूसरे के नजदीक आ गए।

इस घटना की गंभीरता इतने से समझी जा सकती है कि इंडिगो का एयरबस ए 320 विमान और डेक्कन का बीचक्राफ्ट 1900 डी विमान एक-दूसरे से केवल 700 मीटर की दूरी पर रह गए थे। इसकी जांच विमान दुर्घटना अन्वेषण ब्यूरो ने की।

और पढ़ें: जस्टिस के एम जोसेफ के नाम पर कॉलेजियम सहमत, दोबारा भेजेंगे नाम

सूत्रों के का कहना है, ‘डेक्कन का विमान अगरतला की ओर उतर रहा था और 9,000 फुट की ऊंचाई पर था जबकि इंडिगो का विमान उड़ान भर रहा था और 8,300 फुट की ऊंचाई पर था। तभी विमान में लगे टीसीएएस ने दोनों पायलटों को चेतावनी दी कि वह विमान को सुरक्षित दूरी पर ले जाएं।’

दरअसल टीसीएएस विमान में लगा एक उपकरण होता है जो पायलटों को विमान की पहुंच के दायरे में एयर ट्रैफिक की जानकारी देता है, साथ ही उन्हें सूचित करता है ताकि वह सावधानी रख सकें।

इंडिगो के प्रवक्ता ने इस घटना की पुष्टि की है और नियामक घटना की जांच कर रहा है। डेक्कन से संपर्क करने पर अधिकारी ने कहा कि यह ‘एयरप्रॉक्स’ की घटना है जिसकी जांच की जा रही है।

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: आरआर नगर विधानसभा चुनाव टला, अब 28 को होगा मतदान