logo-image

चीन के साथ भारत की सातवें दौर की बातचीत आज, विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी होंगे शामिल 

भारत और चीन के बीच लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है. दोनों देशों के बीच सीमा पर सैनिकों की संख्या कम करने को लेकर कई दौर की बातचीत की जा चुकी है लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है. 

Updated on: 12 Oct 2020, 12:14 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी विवाद को लेकर आज दोनों देशों के बीच सैन्य अधिकारी बातचीत की टेबल पर होंगे. भारत और चीन के बीच बातचीत का सातवां राउंड शुरू होगा, जिसमें सैनिकों को पीछे हटाने पर मंथन हो सकता है. यह बैठक दोपहर 12 बजे के करीब ईस्टर्न इलाके के चुशूल इलाके में होगी. पिछली कई बैठकों में सैनिकों की पीछे हटाने को लेकर चीन के साथ बातचीत हो चुकी है लेकिन उनका कोई नतीजा नहीं निकला.  

यह भी पढ़ेंः Hathras Live : कोर्ट में पेशी के लिए पीड़ित परिवार कड़ी सुरक्षा में लखनऊ रवाना

लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह की अगुवाई में होगी बैठक 
यह बैठक लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह की अगुवाई में होगी. जानकारी के मुताबिक उनकी अगुवाई में होने वाली यह आखिरी बैठक होगी. इसके बाद लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन के हाथ में ये जिम्मेदारी आ जाएगी. अभी तक की हुई सारी बात लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने ही की थी. इस बैठक में विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी (ईस्ट एशिया) नवीन श्रीवास्तव भी शामिल होंगे. साथ ही चीन की ओर से भी सैन्य अधिकारी के अलावा विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः सीएम अशोक गहलोत ने पुजारी हत्याकांड की जांच CID को सौंपी

सीमा पर तैनात हैं 50 हजार सैनिक 
जानकारी के मुताबिक चीन के साथ पूरे ईस्टर्न लद्दाख के इलाके को लेकर बात होनी चाहिए. जहां चीन की सेना के जवान तैनात हैं और इन्हें पीछे हटाया जाना चाहिए. लेकिन चीन की ओर से सिर्फ पैंगोंग लेक को लेकर बात करने की बात कही जा रही है. भारत पहले भी कई बार इस पर अपनी आपत्ति उठाता रहा है. चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर पिछले पांच महीने से बातचीत की जा रही है.