News Nation Logo
Banner

Hathras Updates: हाथरस कांड की कोर्ट में सुनवाई हुई पूरी

हाथरस केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई हो रही है. कोर्ट ने यूपी सरकार और पुलिस के उन कई बड़े अधिकारियों को तलब किया है जिन पर मामले में लापरवाही बरतने का आरोप है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 12 Oct 2020, 02:55:16 PM
Hathras Case

हाथरस केस (Photo Credit: न्यूज नेशन )

लखनऊ:

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में हाथरस कांड को लेकर सुनवाई शुरू हो गई है. पीड़ित परिवार और यूपी सरकार के अधिकारी अदालत में मौजूद हैं. इस मामले की सुनवाई के दौरान सिर्फ केस से जुड़े हुए लोग और सरकार के अधिकारी मौजूद हैं.  दो जजों की बेंच के सामने पीड़िता के परिवार ने अपना पक्ष रखा. 

हाथरस कांड की कोर्ट में सुनवाई हुई पूरी. 

DM और SP हाथरस से कोर्ट ने पूछा, कि रात में अंतिम संस्कार क्यों किया. इस पर DM और SP ने कहा कि शव खराब होना शुरू हो गया था इसलिए रात में अन्तिम संस्कार करना जरूरी था. इसके अलावा इस तरह की रिपोर्ट भी सामने आई थी कि असामाजिक तत्व परिवार को भड़काकर शव को सड़क पर रखवाकर उग्र प्रदर्शन की आड़ में दंगा भड़का सकते थे.

पीड़ित परिवार ने हाथरस पुलिस और प्रशासन पर कोर्ट में लगाया आरोप. पुलिस ने शुरुआत से ही सही जांच नहीं की. हमें परेशान किया. कोई मदद नहीं की शुरू में FIR भी नहीं लिखी. बिना हमारी सहमति के रात में अंतिम संस्कार कर दिया. अंतिम संस्कार में भी हमें शामिल नहीं किया. हमें पुलिस की जांच पर भरोसा नहीं. DM ने भी अनुचित दबाव बनाया.


 

 


 

कोर्ट ने DM और SP से पूछा रात में बिना परिवार की मर्जी के पीड़िता का अंतिम संस्कार क्यों किया गया.

सीमा कुशवाहा को कोर्ट में नहीं मिली एंट्री. लिस्ट में नाम ना होने से नहीं मिली एंट्री. 1 नम्बर कोर्ट में हो रही है सुनवाई.

कोर्ट पहले पीड़ित परिवार की बात सुन रहा है. परिवार के बाद DM और SP हाथरस अपनी सफाई पेश करेंगे.

कोर्ट से पीड़ित परिवार ने गांव में अपनी सुरक्षा को लेकर जताई चिंता और सुरक्षा की मांग की. 

हाईकोर्ट में होने वाली सुनवाई में वकील विनोद शाही यूपी सरकार की ओर से पक्ष रखेंगे. पीड़ित परिवार से पांच लोग सीओ और मजिस्ट्रेट की निगरानी में कोर्ट के सामने पेश होंगे और अपना बयान दर्ज कराएंगे.

पीड़ित परिवार हाथरस केस की सुनवाई के लिए भारी सुरक्षा के बीच कोर्ट पहुंचा.

हाथरस केस में पीड़ित परिवार कोर्ट में पेशी से पहले उत्तराखंड भवन गोमतीनगर में रुकेगा. 2 बजे से होगी सुनवाई. 10 मिनट में उत्तराखंड भवन पहुंच जाएगा पीड़ित परिवार.

हाथरस केस की हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई आज होगी. कोर्ट पीड़िता का मनमाने तरीके से रात में अंतिम संस्कार कराने के मुद्दे पर सुनवाई करेगा. ये मामला 'गरिमापूर्ण ढंग से अंतिम संस्कार के अधिकार' टाइटिल के तहत सूचीबद्ध किया गया है, न्यायमूर्ति पंकज मित्तल, राजन रॉय की खण्डपीठ करेगी सुनवाई. पीड़ित परिवार से 5 लोग गवाही में होंगे शामिल. 1 अक्टूबर को लखनऊ बेंच ने स्वतः संज्ञान लिया था. ACS Home, DGP, ADG LO, DM हाथरस को भी कोर्ट ने तलब किया है.

पीड़ित परिवार हाथरस से कड़ी सुरक्षा के बीच लखनऊ के लिए रवाना हो गया है. पीड़ित परिवार के एस्कॉर्ट में 6 गाड़ियां हैं. एसडीएम अंजली गंगवार और सीओ भी पीड़ित परिवार के साथ लखनऊ जा रहे हैं.

हाथरस केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में आज सुनवाई होने वाली है. कोर्ट ने यूपी सरकार और पुलिस के उन कई बड़े अधिकारियों को तलब किया है जिन पर मामले में लापरवाही बरतने का आरोप है. वहीं, कड़ी सुरक्षा के बीच पीड़िता का परिवार कोर्ट में पेश होगा. 

First Published : 12 Oct 2020, 07:55:56 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो