logo-image

दुनिया को भारत का तोहफा, WHO के साथ मिलकर बनाया M-Yoga App, ले सकेंगे योग का प्रशिक्षण

योग को पूरे विश्व में पहुंचाने के लिए M-Yoga App लॉन्च किया गया है, जिसका ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किया.

Updated on: 21 Jun 2021, 09:21 AM

highlights

  • अब विश्व को मिलेगी M-Yoga ऐप की शक्ति
  • UN और WHO के साथ मिलकर बनाया ऐप
  • अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे वीडियो

नई दिल्ली:

विश्व को 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत की ओर से एक और तोहफा दिया गया है. योग को पूरे विश्व में पहुंचाने के लिए M-Yoga App लॉन्च किया गया है, जिसका ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किया. इस ऐप के जरिए दुनियाभर में अलग अलग भाषाओं में योग सिखाया जाएगा. इस ऐप को भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर तैयार किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब विश्व को M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है.

यह भी पढ़ें : International Yoga Day 2021: 'योग से सहयोग' तक का मंत्र, पढ़िए PM नरेंद्र मोदी के भाषण की बड़ी बातें 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जब भारत ने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था तो उसके पीछे ये ही भावना थी कि योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो. पीएम मोदी ने कहा कि इस दिशा में भारत ने संयुक्त राष्ट्र, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. अब विश्व को M-Yoga एप की शक्ति मिलने जा रही है. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है M-Yoga ऐप योग का विस्तार दुनियाभर में करने और 'वन वर्ल्ड वन हेल्थ' के प्रयासों को सफल बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगा.

M-Yoga App में क्या होगा खास

ऐप को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार, इस ऐप में कॉमन योगा प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे. यानी ऐप में योग को लेकर आसान प्रोटोकॉल समझाई जाएंगी, ताकि अलग अलग देशों मं योग का प्रसार हो पाए.

यह भी पढ़ें : Yoga Day LIVE Updates: लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP जवानों ने योगाभ्यास किया

महामारी में दुनिया के लिए उम्मीद की किरण बना योग- मोदी

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की एक किरण भी बना हुआ है. उन्होंने कहा कि जब कोरोना के अदृश्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था. हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में, योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना. मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए देश की जनता को सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं भी दीं.