logo-image

योग दिवस पर मुस्लिम महिलाओं ने मुंबई में योगाभ्यास किया

योग दिवस ( Yoga Diwas ) : इस साल योग दिवस की थीम 'योग फॉर वेलनेस' रखी गई है, जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है.

Updated on: 21 Jun 2021, 02:18 PM

highlights

  • महामारी के बीच अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
  • योग दिवस 2021 पर 'योग फॉर वेलनेस' थीम
  • कोरोना के चलते इस बार वर्चुअली कार्यक्रम

नई दिल्ली:

योग दिवस ( Yoga Diwas ) :  कोरोना महामारी के बीच आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस साल योग दिवस की थीम 'योग फॉर वेलनेस' रखी गई है, जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है. कोरोना महामारी के चलते इस बार योग दिवस के मौके पर ज्यादातर कार्यक्रम वर्चुअली आयोजित हो रहे हैं. कोविड-19 महामारी के कारण सामूहिक गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रमुख रूप से टेलीविजन कार्यक्रम हो रहे हैं. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन मुख्य आकर्षण रहा है. योग दिवस पर पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया है.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

International Yoga Day Updates:-

सुकमा में सीआरपीएफ जवानों ने योग किया

- केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 150 और 241 बटालियन और कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन (CoBRA) बटालियन 206 ने योग दिवस पर छत्तीसगढ़ के सुकमा के नक्सल प्रभावित मिनपा गांव में योग किया.

ITBP जवान ने साहस को सलाम

- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ITBP के एक जवान ने बिना कपड़ों के लद्दाख में 18,000 फीट की ऊंचाई पर शून्य डिग्री से नीचे के तापमान में सूर्य नमस्कार किया.

योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनेगा- रामदेव

- योगगुरू रामदेव बाबा रामदेव ने कहा कि योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनेगा. योग से सुरक्षा कवच तैयार हो जाता है. एक तरफ वैक्सीनेशन की दो डोज और दूसरी तरफ योग आयुर्वेद की डबल डोज. जब चारों तरफ से आप अपने आपको मजबूत बना लेंगे तो इस सुरक्षा कवच को कोई भेद नहीं पाएगा.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने योग किया

- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया. उन्होंने कहा कि हरियाणा में हमने योग को आगे बढ़ाने के लिए योग आयोग का गठन किया है. गांव गांव में योग पहुंचे इसके लिए 6,700 गांवों में से हमने 1000 गांवों में योग और व्यायामशालाएं स्थापित करने का निर्णय लिया. इसमें से लगभग 550 गांवों में ये योगशालाएं स्थापित हो चुकी हैं, शेष पर काम चल रहा है. वहां सब जगह योग का शिक्षण प्रशिक्षण देने के लिए 1000 योग शिक्षक और 22 योग कोच भर्ती करने के पद भी सृजित हो गए हैं. बहुत जल्द उनकी नियुक्ति भी हो जाएगी. 

मुस्लिम महिलाओं ने मुंबई में योगाभ्यास किया

- मुस्लिम महिलाओं ने 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुंबई में योगाभ्यास किया.

रविशंकर ने पटना में योग किया

- केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने पटना में योग किया. उन्होंने कहा कि योग भारतीय संस्कृति और संस्कार की एक बहुत बड़ी धरोहर है. प्रधानमंत्री ने इस धरोहर को आज दुनिया के सामने इतने प्रभावी रूप से योग दिवस के रूप में प्रस्तुत किया है. कोरोना काल में इसकी उपयोगिता और योगदान बहुत अनुकरणीय है. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने योग किया

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में योगाभ्यास किया.

नितिन गडकरी ने नागपुर में योग किया

- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में योग किया. उन्होंने कहा कि योग विद्या, प्राणायाम हमारी विशेषता है. अब इसे दुनियाभर में मान्यता मिली है. प्रधानमंत्री के विशेष प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र में भी इसे मान्यता मिली है. जो नियमित रूप से योग करते हैं उनका स्वास्थ्य ठीक रहता है. मैं भी नियमित रूप से सुबह प्राणायाम और व्यायाम करता हूं.

डॉक्टर हर्षवर्धन ने योग किया

- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिल्ली के महाराजा अग्रेसन पार्क में योगाभ्यास किया.

जम्मू में सीआरपीएफ के जवानों ने योग किया

- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जम्मू में सीआरपीएफ के जवानों ने योग किया. 

प्रह्लाद सिंह पटेल ने योगाभ्यास किया

- केंद्रीय टूरिज्म मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने दिल्ली स्थित अपने आवास पर योगाभ्यास किया. 

अनुराग ठाकुर ने योगाभ्यास किया

- केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली स्थित अपने आवास पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगाभ्यास किया. उन्होंने कहा कि महामारी के समय में योग दुनियाभर के लिए एक वरदान है. महामारी के समय में योग ने हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम किया है. लोगों को इससे न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य सुधारने में भी मदद मिली है.

18 हजार फीट की ऊंचाई पर योगाभ्यास

- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास किया. 

योग के पास कोई न कोई समाधान जरूर है

- पीएम मोदी ने कहा कि सबको साथ लेकर चलने वाली मानवता की इस योग यात्रा को हमें ऐसे ही अनवरत आगे बढ़ना है. कोई भी स्थान हो, कोई भी परिस्थिति हो, कोई भी आयु हो, हर एक के लिए योग के पास कोई न कोई समाधान जरूर है.

M-Yoga ऐप, योग का विस्तार करने में भूमिका निभाएगा

- पीएम मोदी ने कहा कि ये आधुनिक टेक्नोलॉजी और प्राचीन विज्ञान के फ्यूजन का भी एक बेहतरीन उदाहरण है. मुझे पूरा विश्वास है कि M-Yoga ऐप, योग का विस्तार दुनिया भर में करने और One World, One Health के प्रयासों को सफल बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगा. 

अब विश्व को, M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है

- पीएम मोदी ने कहा कि जब भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो. आज इस दिशा में भारत ने यूनाइटेड नेशंस, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. अब विश्व को, M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है. इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे.

योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है

- पीएम मोदी ने कहा कि भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है. इसीलिए, योग में फ़िज़िकल हेल्थ के साथ साथ मेंटल हेल्थ पर इतना ज़ोर दिया गया है. योग हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है. योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है. 

योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है

- पीएम मोदी ने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है. 2 वर्ष से दुनियाभर के देशों में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित न हुआ हो, लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है.

योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना

- पीएम मोदी ने कहा कि जब कोरोना के अदृष्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था. हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में, योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना.

सकारात्मक वाले प्रभावों पर कई स्टडीज

- प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में योग से हमारे शरीर को होने वाले फायदों पर, हमारी इम्युनिटी पर होने सकारात्मक वाले प्रभावों पर कई स्टडीज हो रही हैं. आजकल कई स्कूलों में ऑनलाइन क्लास की शुरुआत में 10-15 मिनट बच्चों को योग, प्राणायाम कराया जा रहा है. ये कोरोना से मुकाबले के लिए भी बच्चों की शारीरिक रूप में तैयारी करा रहा है.

पूरी दुनिया ने बड़े संकट का सामना किया

- उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया ने बड़े संकट का सामना किया है. अधिकतर देशों के लिए योग दिवस सदियों पुराना उत्सव नहीं हैं. महामारी में लोग योग को भूल सकते थे, मगर लोगों में योग का उत्साह और बढ़ा है. पिछले डेढ़ सालों में दुनिया के कोने कोने में योग साधक बने हैं.

योग दिवस पर हर व्यक्ति के स्वस्थ रहने की कामना करता हूं

- कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग दिवस पर कामना करता हूं कि हर देश और हर व्यक्ति स्वस्थ हो. हमारे ऋषि मुनियों ने सुख दुख में समान रहने, संयम को एक तरह से योग का पैरामीटर बनाया. कोरोना महामारी में योग ने इसे साबित करके दिखाया है. 

योग गुरु रामदेव ने योगाभ्यास किया

- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरु रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ उत्तराखंड के हरिद्वार के निरामयम योगग्राम गांव में योगाभ्यास किया. कार्यक्रम में बच्चे और कई अन्य लोग भी शामिल हुए.

धर्मेंद्र प्रधान ने अपने आवास पर योगाभ्यास किया

- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दिल्ली में अपने आवास पर योग करते हुए नजर आए.

बैकग्राउंड


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. उन्होंने पूर्व संध्या पर एक ट्वीट में लिखा, 'सोमवार 21 जून को, हम 7वां योग दिवस मनाएंगे. इस वर्ष का विषय 'योगा फॉर वेलनेस' है, जोकि शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केन्द्रित है. मैं कल सुबह लगभग 6:30 बजे योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा.'

यह भी पढ़ें : कोविड से मौतों के आंकड़ों को लेकर जनता का आगरा प्रशासन पर बढ़ा आक्रोश

सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ऐसे समय में आया है, जब विश्व कोविड-19 से लड़ रहा है. लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में डिजिटल दुनिया में देखी गई इसकी चर्चा को देखते हुए ऐसा नहीं लगता है कि महामारी ने योग को लेकर उत्साह को कम किया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए नोडल मंत्रालय, आयुष मंत्रालय ने योग दिवस से पहले आयोजित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसी व्यक्ति के समग्र तंदुरूस्ती में योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला है.

यह भी पढ़ें : ममता बनर्जी की सरकार ने हिंदुओं को ओबीसी कोटे से वंचित किया: भाजपा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य विषयवस्तु 'तंदुरूस्ती के लिए योग' है, जो मौजूदा पूर्व-व्यवसायों से जुड़ा हुआ है. लगभग 1000 अन्य हितधारक संस्थानों के साथ मंत्रालय की कई डिजिटल पहलों ने महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद योग के अभ्यास को जनता के लिए सुलभ बना दिया. विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं और रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा.