logo-image

NN Exclusive : चीनी सैनिक पीछे हटे या नहीं, यह देखने गए थे भारतीय जवान तभी हुआ हमला

भारत और चीन तनाव के बीच लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल पर दोनों पक्षों में झड़प के बीच भारतीय दल से एक अफसर और दो जवानों के शहीद होने की खबरें आ रही हैं, वहीं भारतीय सेना का दावा है कि चीन के भी 5 सैनिक मारे गए हैं.

Updated on: 16 Jun 2020, 06:04 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन तनाव के बीच लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर दोनों पक्षों में झड़प के बीच भारतीय दल से एक अफसर और दो जवानों के शहीद होने की खबरें आ रही हैं, वहीं भारतीय सेना का दावा है कि चीन के भी 5 सैनिक मारे गए हैं. न्‍यूज नेशन को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 16 बिहार रेजीमेंट पेट्रोल प्‍वाइंट नंबर 14 पर यह देखने गया था कि बातचीत के मुताबिक चीनी सैनिक कितने पीछे हटे और क्या वे 5 किलोमीटर पीछे पोस्ट वन तक जा चुके हैं. इसी बीच पीएलए के सैनिक वहां पहुंच गए और अचानक हमला बोल दिया. उस वक्त पेट्रोल प्‍वाइंट 14 पर इंडियन आर्मी के CO तकरीबन 10 सैनिकों के साथ मौजूद थे. अचानक हमला होने से भारतीय जवान हतप्रभ रह गए. बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक हाथ में रॉड लिए थे और पत्थरों से हमला बोल रहे थे.

यह भी पढ़ें : लद्दाख में भारत की इन तैयारी से बौखलाया हुआ है चीन, ये हैं बड़ी वजहें 

बताया जा रहा है कि चीनी सैनिकों के हमले का भारतीय सैनिकों ने भी माकूल जवाब दिया पर इस दौरान रॉड और पत्थर से हुए हमले में भारतीय सेना के सीओ सहित 2 सैनिक बुरी तरह जख्मी हो गए और बाद में शहीद हो गए.

हालांकि इस भिड़ंत में चीनी सैनिक भी घायल हुए लेकिन उनकी संख्या कितनी है और उस तरफ कितनी मौत हुई है, इसकी अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है.

सूत्रों का यह भी कहना है कि भिड़ंत शुरू होते ही चीनी सैनिकों को जवाब देने के लिए उस वक्त भारतीय साइड में मौजूद करीब हजार डट गए. इस दौरान चीनी सैनिकों ने पत्थर और रॉड का भयानक रूप से इस्तेमाल किया, जिसके चलते बिना गोली चले इतना खूनी संघर्ष हुआ.

यह भी पढ़ें : मई से ही भारत-चीन के बीच LAC पर चल रहा था विवाद, 15 प्‍वाइंट में जानें कब क्‍या हुआ

दरअसल 6 जून की बातचीत के मुताबिक पेट्रोल 14, 15 और 17a से सैनिकों को पीछे हटना था. चीनी सैनिक कितना पीछे हटे. यही देखने के लिए एक छोटी टुकड़ी के साथ भारतीय CO प्‍वाइंट 14 पर गए थे, तभी चीनी सैनिकों ने धावा बोल दिया.