logo-image

समुद्री लुटेरों की खैर नहीं.. हाईजैक माल्टा के जहाज को बचाने सागर के बीच पहुंची भारतीय नौसेना

बीते गुरुवार को मिली माल्टा के समुद्री जहाज MV रुएन की हाईजैक की खबर के बाद, भारतीय नौसेना ने ठीक अगली सुबह शुक्रवार तड़के आननफानन में घटना क्षेत्र में अपनी सहायता भेजने का फैसला किया...

Updated on: 16 Dec 2023, 04:32 PM

नई दिल्ली :

भारतीय नौसेना के जांबाज सिकंदर समुद्री लुटेरों का सामना कर रहे हैं... सोमालिया के समुद्री हिस्से में उठती ऊंची लहरों के बीच वे अपने इस सहासी कारनामे को अंजाम दे रहे हैं. दरअसल ये पूरा मामला माल्टा के एक समुद्री जहाज MV रुएन से जुड़ा है, जो 18 लोगों के साथ कोरिया से तुर्की जाने के लिए निकला था. मगर सफर के बीच सोमालिया के करीब कई समुद्री लुटेरों ने उस पर हमला कर दिया, नतीजतन उसे पूरी तरह हाईजैक कर लिया गया. इसी बीच गुरुवार देर शाम जब इसकी इत्तला भारतीय नौसेना तक पहुंची, तो फौरन एक खतरनाक रेस्क्यू ऑपरेशन का आगाज किया गया...

दरअसल बीते गुरुवार को मिली माल्टा के समुद्री जहाज MV रुएन की हाईजैक की खबर के बाद, भारतीय नौसेना ने ठीक अगली सुबह शुक्रवार तड़के आननफानन में घटना क्षेत्र में अपनी सहायता भेजने का फैसला किया, जिसके बाद घटनास्थल पर नेवी का एक युद्धपोत और समुद्री गश्ती विमान M को रवाना किया. 

तारीख 15 दिसंबर 2023 ठीक सुबह के वक्त, विमान M ने हाईजैक हुए माल्टा के जहाज MV रुएन के ऊपर से उड़ान भरी. इस दौरान उसने घटना से जुड़े कई बारीक पहलुओं पर गौर किया, जैसे हाईजैक हुए जहाज की एक्यूरेट लोकेशन, टाइमिंग और उसकी स्थिति भी. मालूम चला कि, ये जहाज फिलहाल धीरे-धीरे सोमालिया के तट की ओर बढ़ रहा है. इसके साथ ही, इसकी हर हरकत पर नजर बनाए रखने के लिए भारतीय नौसेना ने एक विमान तैनात कर दिया. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस में 60 लाख की चोरी, नगदी और ज्वेलरी ले उड़े चोर

इंडियन नेवी ने किए बड़े खुलासे...

माल्टा के समुद्री जहाज हाईजैक के इस पूरे मामले में इंडियन नेवी ने प्रतिक्रिया देते हुए घटना की पुष्टि की है. साथ ही बताया है कि, माल्टा के जहाज MV रुएन के हाईजैक होने के बाद इसकी अलर्ट, उस क्षेत्र में निगरानी कर रहे नौसेना के समुद्री गश्ती विमान और अदान की खाड़ी में एंटी पायरेसी पेट्रोल को मिला था, जिसपर फौरन हरकत में आते हुए मौके पर सहायता भेजने का बंदोबस्त किया गया. 

इंडियन नेवी ने बताया कि, फिलहाल भारतीय नौसेना ने अपने नौसैनिक समुद्री गश्ती विमान को क्षेत्र में निगरानी करने के लिए तैनात किया है. साथ ही अपने युद्धपोत को माल्टा के जाहज MV रुएन का पता लगाने और सहायता करने के लिए अदन की खाड़ी में एंटी पायरेसी पैट्रोल पर रवाना कर दिया है.