logo-image

भारतीय उच्चायुक्त ने प्रतिष्ठित भारतीय हस्तियों संग बंगबंधु के घनिष्ठ रिश्तों को याद किया

भारतीय उच्चायुक्त ने प्रतिष्ठित भारतीय हस्तियों संग बंगबंधु के घनिष्ठ रिश्तों को याद किया

Updated on: 16 Aug 2021, 11:40 PM

ढाका:

ढाका में भारतीय उच्चायोग ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष में उन्हें पुस्तक वाचन सत्र के रूप में श्रद्धांजलि दी है।

प्रतिभागियों ने संयुक्त रूप से मुजीबुर रहमान की किताब द अनफिनिश्ड मेमोयर्स के अंश पढ़े और फिर चुनिंदा अंशों पर चर्चा की।

सत्र की शुरुआत बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी के उद्घाटन भाषण से हुई। उन्होंने दशकों से प्रतिष्ठित भारतीय हस्तियों के साथ बंगबंधु के घनिष्ठ संबंध को याद किया।

उनके भाषण के बाद द अनफिनिश्ड मेमोयर्स के छह पाठ हुए। पढ़े गए अंशों पर उनके महत्व और अपील पर संक्षेप में चर्चा की गई।

बंगबंधु की उल्लेखनीय और सम्मोहक कहानी उनके संस्मरणों से चुने गए अंशों में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है।

भारतीय उच्चायुक्त ने अन्य प्रतिभागियों के साथ बंगबंधु के साहित्यिक गुणवत्ता के साथ-साथ आधुनिक इतिहास, राजनीति और बांग्लादेश की कहानी रचने के लिए इसकी अत्यधिक प्रासंगिकता के लिए काम किया।

प्रतिभागियों में ढाका विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर फकरूल आलम सहित भारत और बांग्लादेश के प्रख्यात लेखक और व्यक्तित्व शामिल थे, जिन्होंने द अनफिनिश्ड मेमोयर्स का अंग्रेजी में अनुवाद किया है।

कार्यक्रम में कलकत्ता विश्वविद्यालय में दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशियाई अध्ययन विभाग के प्रमुख और प्रोफेसर राजगोपाल धर चक्रवर्ती और विश्व भारती विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के संकाय सदस्य सुभायु चट्टोपाध्याय भी शामिल थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.