logo-image

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी 

भारत की ओर से यह एडवाइजरी ऐसे समय में जारी की गई है, जब यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए राजनयिक प्रयास तेज कर दिए गए हैं.

Updated on: 28 Feb 2022, 05:37 PM

नई दिल्ली:

भारत ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों के लिए एक बार फिर से एडवाइजरी जारी की है. भारत की ओर से अपील की गई है कि कोई भी भारतीय नागरिक, दूतावास के अधिकारियों के समन्वय के बिना सीमा चौकियों पर न जाए. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि रूस यूक्रेन पर चारों ओर से हमला कर रहा है. इसलिए सीमा चौकियों के पास भी काफी खतरा है. इसलिए अधिकारियों के समन्वय के बाद ही वे किसी जगह के लिए निकलें. "कीव में सप्ताहांत कर्फ्यू हटा लिया गया. सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे पश्चिमी भागों की यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन पर अपना रास्ता बना लें. यूक्रेन रेलवे निकासी के लिए विशेष ट्रेनें लगा रहा है." 

भारत की ओर से यह एडवाइजरी ऐसे समय में जारी की गई है, जब यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए राजनयिक प्रयास तेज कर दिए गए हैं. कुछ लोगों को निकाल भी लिया गया है. हालांकि, अभी भी करीब 16 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक वहां पर फंसे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें : मुंबई को मिला नया पुलिस कमिश्नर, IPS संजय पांडे को मिला जिम्मा

दूतावास की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, यूक्रेन के पश्चिम शहरों में खाने-पीने की चीजों के साथ आप वहीं पर महफूज बनें रहें. क्योंकि, पूर्वी शहरों में हमले का ज्यादा खतरा है. कहा गया है कि, बिना किसी सरकारी निर्देश के कोई भी किसी जगह पर न जाए और घरों के अंदर ही रहें. 
 
यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया था, कि सीमा चौकियों पर स्थिति संवेदनशील है. इसलिए हमारा दूतावास अन्य देशों के दूतावासों के साथ मिलकर काम कर रहा है और नागरिकों को निकालने के प्रयास तेज किए जा रहे हैं.