logo-image

भारतीय सेना अगले साल से नई वर्दी में दिखेगी, जानिए क्या होगी खासियत

आधिकारिक बयानों के मुताबिक, नई वर्दी अधिक टिकाऊ होने के साथ-साथ गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसमों में आरामदायक होगी. इस नई वर्दी में कई ऐसे रंगों का प्रयोग किया गया है जिसे छिपने के दौरान सैनिकों के इस वर्दी का पता नहीं चल सकेगा.

Updated on: 03 Dec 2021, 11:14 AM

highlights

  • यह नई वर्दी किसी भी मौसम में होगी आरामदायक
  • कई देशों की सैन्य वर्दी पर विचार-विमर्श के बाद लिया निर्णय
  • नई वर्दी 15 जनवरी को सेना दिवस परेड में प्रदर्शित होने की उम्मीद 

नई दिल्ली:

भारतीय सेना अगले साल से अपने कर्मियों के लिए एक हल्की और हर मौसम के अनुकूल लड़ाकू वर्दी तैयार करेगी. इस नई यूनीफॉर्म को लड़ाई के दौरान पहना जा सकेगा. कई देशों की सैन्य वर्दी पर व्यापक विचार-विमर्श और विश्लेषण के बाद इस नई वर्दी को अंतिम रूप दिया गया है. नई वर्दी (Army New Uniform) 15 जनवरी को सेना दिवस परेड में प्रदर्शित होने की उम्मीद है.  आधिकारिक बयानों के मुताबिक, नई वर्दी अधिक टिकाऊ होने के साथ-साथ गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसमों में आरामदायक होगी. 

यह भी पढ़ें : सेना ने राजौरी के भिंबर में ढेर किया एक आतंकी, गोला-बारूद बरामद

इस नई वर्दी में कई ऐसे रंगों का प्रयोग किया गया है जिसे छिपने के दौरान सैनिकों के इस वर्दी का पता नहीं चल सकेगा. इन यूनिफॉर्म में ओलिव और मिट्टी का रंग देखने को मिल सकता है. नई वर्दी को सैनिकों की तैनाती के इलाकों और जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. देश की नौसेना अपने सैनिकों के लिए पिछले साल नई कैमोफ्लेज वर्दी लागू कर चुका है. उसने अपनी लाइट ब्लू हाफ शर्ट और नेवी ब्लू ट्राउजर को बदला था. नौसेना ने पिछले साल एक नई वर्दी जारी की थी. 

वर्दी के लिए मांगे गए थे सुझाव

इस नई वर्दी के लिए सेना ने ज्यादा आरमदेह और स्मार्ट बनाने के लिए सुझाव मांगे गए थे. दुनिया के अलग-अलग देशों में सेना की वर्दियों को लेकर पहले जांचा-परखा गया और उसके बाद इसे लेकर निर्णय लिया गया. भारतीय सेना की वर्दी में ये चौथा बड़ा बदलाव होगा. पहली बार आजादी के बाद पाकिस्तान की सेना की वर्दी से अलग रखने के लिए इसे खाकी से जैतूनी हरी किया गया था. पाकिस्तानी सेना अभी भी खाकी वर्दी ही इस्तेमाल करती है.