logo-image

फिंगर 4 की कई चोटियों पर भारतीय सेना का कब्जा, चीन हुआ चित

भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो झील के किनारे फिंगर 4 के पास कई चोटियों पर कब्जा कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक भारत ने अगस्त के आखिरी में ही ऊंचाई वाले इलाकों में बढ़त बनानी शुरू कर दी थी.

Updated on: 11 Sep 2020, 07:41 AM

लद्दाख:

पूर्वी लद्दाख (North Ladakh) में भारत-चीन के बीच जारी तनाव (India-China Standoff) के बीच भारत ने चीन को चित कर दिया है. सूत्रों के मताबिक भारतीय सेना (Indian Army) ने पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake) के किनारे फिंगर 4 (Finger 4) पर चीनी सेना (Chinese Troops) की स्थिति को देखते हुए ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है. सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने अगस्त के आखिर में ही ऊंचाई वाले इलाकों पर कब्जा करने के लिए झील के दक्षिण से ऑपरेशन शुरू कर दिया था.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: संजय राउत पर FIR के मुद्दे पर क्या बोले हिमाचल प्रदेश के CM

भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है चीन
भारतीय सेना की कार्रवाई से चीन बौखलाया हुआ है. वह लगातार भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है. 29-30 अगस्त की रात को भी चीनी सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी छोर की पहाड़ी पर कब्जे की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों ने नाकाम कर दी. इसके बाद 7 सितंबर को दक्षिणी इलाके में चीन के सैनिकों ने भारतीय पोस्ट की तरफ बढ़ने की कोशिश की थी और चेतावनी के तौर पर फायरिंग की थी. भारत के सैनिकों ने उन्हें रोक दिया था.

यह भी पढ़ेंः BJP में शामिल हुईं कंगना की मां, PM मोदी और अमित शाह का जताया आभार

भारतीय सेना के सूत्रों ने जानकारी दी कि भारत और चीन की सेनाओं ने आज पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में ब्रिगेड कमांडर-स्तर (Brigade-Commander Level) और कमांडिंग ऑफिसर स्तर पर बातचीत की. हालांकि भारत की लगातार हो रही कार्रवाई के बाद भारत ने बातचीत की टेबल पर रणनीतिक तौर पर बढ़त बना ली है. उधर मॉस्को (Moscow) में विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) जल्द ही अपने चीनी समकक्ष वांग यी (Wang Yi) से बातचीत होनी है. इसमें नियंत्रण रेखा (LoC) के पास भारत और चीन की सेनाओं के बीच झड़प के बाद पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव के मद्देनजर दोनों विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता होगी.