logo-image

शिखर वार्ता: भारत ने बांग्लादेश को इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के लिए दी 4.5 अरब डॉलर की मदद, कुल 22 समझौतों पर हुए साइन

भारत-बांग्लादेश के बीच 22 अहम मुद्दों पर समझौते पर सहमित बनी हैा दोनों देशों के बीच करीब 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

Updated on: 08 Apr 2017, 03:20 PM

नई दिल्ली:

भारत-बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों के बीच आज 22 अहम मुद्दों पर समझौते हुए हैं। भारत ने बांग्लादेश को इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के लिए दी 4.5 अरब डॉलर की मदद देने की घोषणा की है। मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच कुल 22 सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। 

दोनो प्रधानमंत्रियों के बीच हुई मुलाकात के बाद जारी साझा बयान के मुताबिक भारत-बांग्लादेश के रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए 50 करोड़ डॉलर लोन देगा। इसके अलावा दोनों देशों ने आतंकवाद पर एकजुट होने की पर भी जोर दिया है।

बांग्लादेश और भारत के बीच दोनों प्रधानमंत्रियों की ख़ास बातें -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ख़ास बातें  

1- भारत बांग्लादेश को रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए 50 करोड़ डॉलर का लोन देने का ऐलान किया है

2- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साझा बयान में कहा कि दोनों देशों के बीच पावर, एनर्जी, रक्षा जैसे अह्म मुद्दों पर 22 समझौतों पर साइन हुए हैं।

3- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देश आंतकवाद की चुनौतियों का प्रतिबद्धता से सामना करेंगे और एकजुट होकर इसका मुकाबला करेंगे।

4- उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कई कंपनियां निवेश करेंगी।

5- इसके अलावा तीस्ता नदी पर भी उन्होंने गंभीर रुख अपनाया है। उन्होंने कहा है कि तीस्ता नदी दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की ख़ास बातें -

1- प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बांग्ला भाषा में नववर्ष की बधाई दी। उन्होंने कहा कि ' बांग्लादेश में 14 अप्रैल से नववर्ष शुरु हो रहा है इसके लिए एडवांस में नव वर्ष की बधाई'

2- शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश भारत के साथ मिलकर दोनों देशों की सीमाओं को सुरक्षित बनाएगा। इसके साथ ही बांग्लादेश भारत के साथ मिलकर आंतकवाद का सामना करेगा।

3- उन्होंने कहा कि दोनो देशों के लोगों के बीच परस्पर मिलन हमारी ताकत है। इसके लिए ही हाल ही में बांग्लादेश ने हाई कमीशन गुवाहाटी में खोला है।

4- उन्होंने कहा कि भारत के साथ मिलकर बांग्लादेश ने कई समझौतों पर साइन किए हैं जो हमारे रिश्तों की बीच मज़बूती दर्शाते हैं।

5- उन्होंने प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रगुज़ार हूं, आवागमन बेहतर करने से आर्थिक गतिविधियां बढ़ेगी।'

इसके अलावा उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच एंटी डंपिंग ड्यूटी, पावर एनर्जी समेत कई मुद्दों पर बात भी हुई है।

ग़ौरतलब है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री 4 दिवसीय दौरे पर भारत आईं हुई हैं। आज दोनो देशों के बीच शिखर वार्ता हुई जिसमें इन समझौतों पर साइन हुए और आपसी रिश्तों को मज़बूत करने के लिए दोनों देशों के बीच कई कदम उठाए गए हैं।