News Nation Logo

India Weather Update: दिल्ली-NCR का बदला मौसम, बूंदाबांदी के साथ कुछ जगहों पर गिरे ओले  

Delhi NCR Weather Forecast: दिल्ली-NCR के कुछ हिस्सों में आज अलग-अलग हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. इसके अलावा कई अन्य राज्यों में भी बारिश की संभावना बनी हुई है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Mar 2021, 08:36:59 AM
rain in delhi

दिल्ली-NCR का बदला मौसम, बूंदाबांदी के साथ कुछ जगहों पर गिरे ओले   (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली-NCR के कुछ हिस्सों में आज अलग-अलग हल्की बारिश
  • पहाड़ी राज्यों में आज बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभवाना
  • 22 और 24 मार्च के बीच कुछ जगहों पर बारिश की तीव्रता बढ़ेगी

नई दिल्ली:

देशभर में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है. पश्चिमी विक्षोभ में बदलाव के कारण कुछ राज्यो में बारिश होने का अनुमान है. पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभावना जताई जा रही है. मौसम में बदलाव का यह दौर अगले दो से तीन दिन तक जारी रह सकता है. इसी बीच दिल्ली एनसीआर का मौसम भी सोमवार को अचानक बदल गया. तापमान में गिरावट के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबादी भी हुई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर गरज के साथ बारिश की संभावना बन रही है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के कारण मध्य भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ रही हैं. 

यह भी पढ़ेंः 'आतंक का आका' पाकिस्तान भाग लेगा आतंकवाद रोधी अभ्यास में, भारत-चीन भी होंगे

अहमदाबाद में वायु गुणवत्ता बहुत खराब
राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है. जबकि गुजरात के अहमदाबाद में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है. बता दें कि 201 से 300 के बीच के एक्यूआई को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को गंभीर श्रेणी का माना जाता है, जबकि 500 से ज्यादा का एक्यूआई अत्यंत गंभीर श्रेणी में आता है.

राजस्थान समेत इन राज्यों में बारिश की उम्मीद
मौसम पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान के मौसम में 21 और 22 मार्च को मौसम में बदलाव नजर आएगा. जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, चूरू, झुंझुनू, बीकानेर, सीकर,नागौर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और अलवर में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः गुजरात में होली मनाने पर लगी रोक, केवल होलिका दहन की अनुमति

इन राज्यों में आज बारिश के आसार
मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काइमेट के मुताबिक, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली-NCR के कुछ हिस्सों में अलग-अलग हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. इन राज्यों में कुछ जगहों पर तीव्रता के साथ बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तराखंड में भी हल्की बारिश के आसार हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसमें वृद्धि होगी. 22 और 24 मार्च के बीच बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी.

इन पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी भी
स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी शुरू हो जाएगी. इन राज्यों में मध्यम से भारी बारिश व बर्फबारी की संभावना है. कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Mar 2021, 08:36:59 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.